DU Admission 2019:  इस बार होंगे ये नए नियम, ईसीए, स्पोर्ट्स कोटे की दाखिला प्रक्रिया में हो सकते हैं बदलाव

Tuesday, Mar 26, 2019 - 11:59 AM (IST)

नई दिल्ली : दिल्ली विश्वविद्यालय के शैक्षणिक सत्र 2019-20 की दाखिला प्रक्रिया इस बार पहले शुरू हो रही है। इसके साथ ही इस बार दाखिला प्रक्रिया में कई बदलाव भी देखने को मिल सकते है। रिपोर्ट्स के अनुसार, डीयू 15 अप्रैल से प्रवेश प्रक्रिया शुरू करेगा । स्पोर्ट्स और ईसीए कोटे की दाखिला प्रक्रिया में कुछ बदलाव किए जाने की संभावना है।

डीयू प्रशासन स्पोर्ट्स और ईसीए की दाखिला प्रक्रिया को पहले से ज्यादा छात्र हितैषी और सुलभ बनाने की तैयारी कर रहा है। एक बदलाव जो अभी ही दिखाई दे रहा है कि वह यह है कि इस बार  स्पोर्ट्स और ईसीए कोटे के ट्रायल 20 मई से शुरू हो जाएंगे। जिसकी घोषणा विवि प्रशासन कर चुका है। इससे छात्रों को कट ऑफ का इंतजार नहीं करना होगा। 

इस साल अपने सब्जेक्ट में बदलाव करने वाले उम्मीदवारों के लिए अच्छी खबर है। दरअसल इस बार जो छात्र अपने विषय में बदलाव करेंगे, उनके कुल प्रतिशत में सिर्फ दो फीसदी की कटौती की जाएगी. इससे पहले सब्जेक्ट बदलने पर छात्रों के रिजल्ट को 5 फीसदी कम माना जाता था। वहीं स्पोर्ट्स और ईसीए कोटा भी कट-ऑफ में जोड़ा जाएगा।

साथ ही इस बार यूनिवर्सिटी एक वीडियो अपलोड करेगी, जिसके माध्यम से यह बताया जाएगा कि आखिर आवेदन कैसे किया जा सकता है। वहीं उम्मीदवारों के लिए डमी एप्लीकेशन भी मौजूद होंगे।

इस बार शिकायत समिति में अब एससी, एसटी, ओबीसी ईडब्ल्यूएस और नॉर्थ ईस्ट कैटेगरी के सदस्य होंगे। हर एक डीयू कॉलेज में, कमेटी इस प्रकार की शिकायत कमेटी स्थापित करने की योजना बना रही है। 

साथ ही इस बार आर्थिक रुप से कमजोर सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को भी आरक्षण दिया जाएगा। इन उम्मीदवारों के लिए सीट आरक्षित रखी गई है। 

bharti

Advertising