DU Admission 2019:  इस बार होंगे ये नए नियम, ईसीए, स्पोर्ट्स कोटे की दाखिला प्रक्रिया में हो सकते हैं बदलाव

punjabkesari.in Tuesday, Mar 26, 2019 - 11:59 AM (IST)

नई दिल्ली : दिल्ली विश्वविद्यालय के शैक्षणिक सत्र 2019-20 की दाखिला प्रक्रिया इस बार पहले शुरू हो रही है। इसके साथ ही इस बार दाखिला प्रक्रिया में कई बदलाव भी देखने को मिल सकते है। रिपोर्ट्स के अनुसार, डीयू 15 अप्रैल से प्रवेश प्रक्रिया शुरू करेगा । स्पोर्ट्स और ईसीए कोटे की दाखिला प्रक्रिया में कुछ बदलाव किए जाने की संभावना है।
DU Admission 2019
डीयू प्रशासन स्पोर्ट्स और ईसीए की दाखिला प्रक्रिया को पहले से ज्यादा छात्र हितैषी और सुलभ बनाने की तैयारी कर रहा है। एक बदलाव जो अभी ही दिखाई दे रहा है कि वह यह है कि इस बार  स्पोर्ट्स और ईसीए कोटे के ट्रायल 20 मई से शुरू हो जाएंगे। जिसकी घोषणा विवि प्रशासन कर चुका है। इससे छात्रों को कट ऑफ का इंतजार नहीं करना होगा। 
DU Admission 2019
इस साल अपने सब्जेक्ट में बदलाव करने वाले उम्मीदवारों के लिए अच्छी खबर है। दरअसल इस बार जो छात्र अपने विषय में बदलाव करेंगे, उनके कुल प्रतिशत में सिर्फ दो फीसदी की कटौती की जाएगी. इससे पहले सब्जेक्ट बदलने पर छात्रों के रिजल्ट को 5 फीसदी कम माना जाता था। वहीं स्पोर्ट्स और ईसीए कोटा भी कट-ऑफ में जोड़ा जाएगा।

साथ ही इस बार यूनिवर्सिटी एक वीडियो अपलोड करेगी, जिसके माध्यम से यह बताया जाएगा कि आखिर आवेदन कैसे किया जा सकता है। वहीं उम्मीदवारों के लिए डमी एप्लीकेशन भी मौजूद होंगे।
DU Admission 2019
इस बार शिकायत समिति में अब एससी, एसटी, ओबीसी ईडब्ल्यूएस और नॉर्थ ईस्ट कैटेगरी के सदस्य होंगे। हर एक डीयू कॉलेज में, कमेटी इस प्रकार की शिकायत कमेटी स्थापित करने की योजना बना रही है। 
DU Admission 2019
साथ ही इस बार आर्थिक रुप से कमजोर सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को भी आरक्षण दिया जाएगा। इन उम्मीदवारों के लिए सीट आरक्षित रखी गई है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

bharti

Recommended News

Related News