DU Admission: दाखिला प्रक्रिया के समय डीयू में तनाव नई बात नहीं

punjabkesari.in Sunday, May 19, 2019 - 01:44 PM (IST)

नई दिल्ली: दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) में स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में दाखिले की प्रक्रिया शुरू होने वाली है। मगर उससे पहले ही दिल्ली विश्वविद्यालय में तनावपूर्ण माहौल बना हुआ है। एक तरफ जहां फिजिकल एजुकेशन शिक्षकों का मुद्दा है, तो दूसरा ताजा मामला सेंट स्टीफंस कॉलेज का है। दोनों मामलों पर शिक्षक व छात्रों में रोष व्याप्त है। पिछले कुछ सालों की दाखिला प्रक्रिया पर नजर डालें तो पता चलता है कि डीयू में दाखिला प्रक्रिया के दौरान शिक्षकों और डीयू प्रशासन के बीच तनातनी का माहौल बनता आ रहा है।

डीयू की दाखिल प्रक्रिया पर देशभर की नजरें जमीं रहती हैं। डीयू दाखिले के पिछले चार या पांच सालों पर नजर डालें तो पता चलता है कि हर साल किसी ना किसी विवाद को लेकर डीयू प्रशासन से छात्रों या शिक्षकों का टकराव रहा है। कभी पूर्व डीयू वीसी दिनेश सिंह द्वारा लागू किए गए चार वर्षीय स्नातक पाठ्यक्र (एफवाईयूपी) को लागू करने के विरोध में या उसे हटाने की मांग को लेकर। या फिर वीसी को हटाने की मांग को लेकर। इसके बाद सीबीसीएस कोर्स को लागू करने का विरोध हुआ। अब इस बार जब यह लग रहा था कि इस बार दाखिला प्रक्रिया के दौरान विवि प्रशासन और शिक्षकों व छात्रों के बीच टकराव नहीं होगा और शांतिपूर्ण तरीके से दाखिला प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

तब पहले फिजिकल एजुकेशन शिक्षक को 62 की आयु में रिटायर्ड करने पर शिक्षकों ने विरोध किया, वीसी कार्यालय के सामने धरना और अनिश्चितकालीन भूखहड़ताल शुरू कर दी। जहां डीयू प्रशासन पहले धरना खत्म करने और बाद में वार्ता करने की बात कह रहा था तो वहीं शिक्षक पहले वार्ता कर समस्या का निदान करने की बात पर अड़े हैं। 23 अप्रैल से डूटा के नेतृत्व में शिक्षकों का धरना और रीले भूख हड़ताल जारी है और कोई हल निकलता नहीं दिख रहा है। यह मामला अभी चल ही रहा है कि सेंट स्टीफंस कॉलेज में दाखिला प्रक्रिया में चर्च के सदस्यों का छात्रों के इंटरव्यू में बैठने पर विवाद शुरू हो गया है। कॉलेज शिक्षक ओर प्रिंसिपलों में मुद्दे पर तनातनी है। प्रिंसिपल ने जहां इस मुद्दे का विरोध करने वाले तीन शिक्षकों को नोटिस जारी कर दिया तो वहीं शिक्षकों के समर्थन में कॉलेज के शिक्षक, छात्र सहित डूटा और ईसी व एसी सदस्य भी उतर गए है। ऐसे में इस बार फिर तनावपूर्ण माहौल के बीच दाखिला प्रक्रिया शुरू होती दिखाई दे रही है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Riya bawa

Recommended News

Related News