डीयू : ईसी बैठक में रखी जाए कमेटियों की रिपोर्ट

punjabkesari.in Monday, Jan 29, 2018 - 12:02 PM (IST)

नई दिल्ली : दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) की सर्वोच्च संस्था कार्यकारी परिषद (ईसी) की 30 जनवरी को होने वाली बैठक में पिछले दो साल में बनी कमेटियों की रिपोर्ट को रखने व सार्वजनिक करने की मांग वाइस चांसलर प्रो. योगेश कुमार त्यागी से की जा रही है। इसके लिए बाकायदा डीयू एकेडेमिक काउंसिल के मेंबर प्रो. हंसराज सुमन ने वीसी को पत्र लिखकर कहा है कि शिक्षकों, कर्मचारियों व छात्रों के हितों एवं उनसे जुड़े मुद्दों को लेकर बनी तमाम तरह की कमेटियों की रिपोर्ट को ईसी में रखा जाए, ताकि इन पर बहस की जा सके और उन्हें लागू किया जा सके।

प्रो. सुमन ने बताया है कि वीसी ने अपने पिछले डेढ़ साल के कार्यकाल में अनेक कमेटियां बनाईं थीं उन्हीं में से एक कमेटी में एडहॉक टीचर्स के अनुभव को जोडऩे को लेकर एक कमेटी बनाई गई थी। उसकी क्या सिफारिशें हैं? शिक्षकों के हितों में कमेटी ने कौन से निर्णय लिए हैं? उसे आज तक सार्वजनिक नहीं किया गया है। इसी तरह से डीयू में टीचिंग व नॉन टीचिग पदों में आरक्षण और रोस्टर को लेकर प्रो. काले की अध्यक्षता में मॉनेटरिंग कमेटी बनाई गई थी। इस कमेटी ने 6 महीने पहले अपनी सिफारिशें वीसी को सौंप दी थीं जिसे आज तक ईसी में नहीं रखा गया है जिससे आरक्षित वर्गों की दोनों श्रेणियों में रोष व्याप्त है। उसे भी सार्वजनिक करने की मांग लगातार की जा रही है। 

छात्रों की शिकायत कमेटी की रिपोर्ट सामने आए
प्रो. सुमन का कहना है कि पिछले साल दाखिला प्रक्रिया के दौरान छात्रों ने बहुत सी लिखित व मौखिक शिकायतें दी थीं। इसे लेकर एक कमेटी बनी थी और जांच के आदेश दिए गए थे लेकिन उस कमेटी ने अपनी क्या सिफारिश दी है उसे अभी तक ईसी में नहीं रखा गया। इस रिपोर्ट को भी सामने रखकर उस पर चर्चा करवाने की बात कही जा रही है।

पदोन्नति को लेकर गठित कमेटी भी दे रिपोर्ट
डीयू से संबंधित कॉलेजों में पिछले सात से दस वर्षों से शिक्षकों की पदोन्नति नहीं हुई है। शिक्षकों के प्रमोशन को लेकर एक कमेटी गठित की गई थी, प्रमोशन कमेटी की सिफारिशों को आज तक नहीं रखा गया है। इससे शिक्षकों के प्रमोशन रुके पड़े हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News