पढिए , डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन के बारे में कुछ अनसुनी बातें

Tuesday, Sep 05, 2017 - 03:28 PM (IST)

नई दिल्ली : 1962 में देश के दूसरे राष्ट्रपति बनने वाले प्रोफेसर डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्मदिन पूरे भारत में टीचर डे के रुप में मनाया जा रहा है। आइए जानते है उनके बारे में कुछ और खास बाते

सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्म तमिलनाडु के तिरुत्तुनी में एक गरीब ब्राह्मण परिवार में 5 सितंबर, 1888 को हुआ था, तब मद्रास प्रेसीडेंसी में एक शहर था।कहा जाता है कि उनके पिता चाहते थे कि वह एक पुजारी बन जाए और अंग्रेजी का अध्ययन न करे। राधाकृष्णन को अंततः थिरुपति में एक स्कूल भेजा गया।

एक शानदार छात्र : उनके शैक्षणिक जीवन में उन्हें छात्रवृत्ति प्रदान की गई थी। राधाकृष्णन वेल्लोर के वरुही कॉलेज में शामिल हुए, हालांकि वे 17 साल की उम्र में मद्रास क्रिश्चियन कॉलेज में चले गए। वहां उन्होंने फलसफा का अध्ययन किया लेकिन उन्हें पसंद नहीं था। उनके पास पुस्तकों को खरीदने के लिए पर्याप्त धन नहीं था, और उनके चचेरे भाई, जिन्होंने अपनी पुस्तकों में एक ही कॉलेज से दर्शन में स्नातक किया था – डॉ राधाकृष्णन के लिए चुनाव किया गया था। वेदांत दर्शन पर उनकी थीसिस, जो केवल 20 वर्ष की आयु में प्रकाशित हुई थी, को सर्वश्रेष्ठ में से एक माना जाता है।

राधाकृष्णन ने 1908 में दर्शन में एमए पूरा किया और मद्रास प्रेसीडेंसी कॉलेज में एक संकाय सदस्य बन गए। उन्होंने कलकत्ता विश्वविद्यालय, ऑक्सफ़ोर्ड यूनिवर्सिटी और मैसूर विश्वविद्यालय में पढ़ाया। उन्होंने आंध्र विश्वविद्यालय के उप-कुलपति और बनारस हिंदू विश्वविद्यालय के रूप में भी काम किया।

राधाकृष्णन अपने छात्रों के बीच लोकप्रिय थे और पश्चिम में भारतीय दर्शन लाने के श्रेय दिया जाता है। जब प्रोफेसर मैसूर में पढ़ाने के लिए कलकत्ता विश्वविद्यालय छोड़कर जा रहे थे, तो उनके छात्रों ने व्यवस्था की और उसे फूलों से भरे गाड़ी में लेकर विश्वविद्यालय से रेलवे स्टेशन तक पहुंचा दिया।

पूर्व भारतीय क्रिकेटर वीवीएस लक्ष्मण, डॉ राधाकृष्णन के महान भतीजे हैं।

1952 में उप राष्ट्रपति पद धारण करने से पहले राधाकृष्णन को 1946 में यूनेस्को के राजदूत और सोवियत संघ के लिए नियुक्त किया गया था।

जब वे राष्ट्रपति बने, राधाकृष्णन के कुछ छात्रों ने उन्हें अपने जन्मदिन का जश्न मनाने के लिए अनुरोध किया। उन्होंने कहा, “मेरे जन्मदिन का जश्न मनाने के बजाय, 5 सितंबर को शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाये, तो यह मेरा गर्व विशेषाधिकार होगा।” उनके जन्मदिन को हमारे जीवन में शिक्षकों के योगदान को मनाने के लिए एक दिन के रूप में चिह्नित किया गया है।

25 सितंबर, 1965 को देश के प्रसारण में उन्होंने कहा था: “पाकिस्तान ने मान लिया था कि भारत बहुत कमजोर है या बहुत डरा है या लड़ने पर गर्व है। भारत, हालांकि स्वाभाविक रूप से हथियारों से निपटा लेने के लिए खुद को बचाव करने की आवश्यकता महसूस की गई जब हमला किया पाकिस्तान ने यह भी मान लिया था कि देश में सांप्रदायिक अशांति आती है और इसके परिणामस्वरूप अराजकता में वह अपना रास्ता बना सकती थी। उसके गलत अनुमानों को उसके लिए एक असुविधाजनक सदमे के रूप में आना चाहिए। ”

शिक्षा और राजनीति में उत्कृष्ट योगदान देने के लिए राधाकृष्णन को साल 1954 में भारत के सर्वोच्‍च सम्‍मान भारत रत्‍न से नवाजा गया था ।

एक लेख में, पूर्व राजनीतिज्ञ के नटवर सिंह ने कहा कि तत्कालीन प्रधान मंत्री इंदिरा गांधी ने राधाकृष्णन की अपनी सरकार की आलोचना की थी और उन्होंने 1967 में उन्हें दूसरा कार्यकाल से वंचित किया। “राधाकृष्णन को यह बहुत बड़ा झटका था। ”

राधाकृष्णन के जीवन के पिछले कुछ वर्ष अकेले और निराशाजनक थे, उन्होंने कहा, “महान पुरुष ने सबसे मुखर भाषण की शक्ति खो दि है, फिर शरीर ने अपना रास्ता दिया और आखिर में उसका मन।”

राधाकृष्णन की मृत्यु के बाद उन्हें मार्च 1975 में अमेरिकी सरकार द्वारा टेम्पलटन पुरस्कार से सम्मानित किया गया था ।इस पुरस्कार को प्राप्त करने वाले ये पहले गैर-ईसाई सम्प्रदाय के व्यक्ति थे।

 
 

Advertising