बोर्ड एग्जाम से पहले जरुर कर लें ये काम, मिलेगी तनाव से मु्क्ति

punjabkesari.in Sunday, Mar 04, 2018 - 01:53 PM (IST)

नई दिल्ली : कल से सीबीएसई बोर्ड की 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं शुरु हो रही है। एेसे में स्टूडेंट्स काफी टेंशन में होते है कि ना जाने एग्जाम कैसा होगा। कई बार ज्यादा टेंशन की वजह से लोग साल भर मेहनत के बाद भी अच्छे नंबर नहीं ला पाते । क्योंकि ज्यादा परेशान होने से या टेंशन लेने के असर आपकी सोचने समझने की क्षमता पर पड़ता है। इसलिए एग्जाम से पहले कुछ बातों का ध्यान रखकर आप तनावमुक्त हो कर परीक्षा दे सकते है। इसलिए एग्जाम से पहले ये काम जरुर कर लें 

स्नैक्स ब्रेक लें
समय कम है और तैयारी ज्यादा करनी है लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप पढ़ाई के बीच में ब्रेक नहीं ले सकते। ब्रेक लें और बीच-बीच में बादाम, केला आदि जैसी हेल्दी चीजें जरूर खाएं।इससे आपका दिमाग भी तेज चलेगा। 

पालतू जानवर से खेलें
यदि आपके घर में पालतू जानवर है तो आपको मालूम ही होगा पालतू जानवरों के साथ खेलने से तनाव जल्दी कम हो जाता है। पढ़ाई से जब थकान महसूस होने लगे, इनके साथ खेलें।

कुछ हंसने वाले प्रोग्राम देखें
हंसने से टेंशन कम होती है।पढ़ाई से ब्रेक लेकर कुछ कॉमेडी प्रोग्राम जरूर देखें।

फोन बंद कर दें
पढ़ाई करते हुए वैसे भी फोन से दूर ही रहना चाहिए, लेकिन फोन से दूरी आपको तनाव से भी दूर रख सकती है। वहीं हो सकता है आपके दोस्त बार-बार मैसेज भेजें या कॉल कर आपकी तैयारी के बारे में पूछें। इससे आपका तनाव और बढ़ जाएगा। 

फेवरेट गाने सुनें
काफी देर से पढ़ाई कर रहे हैं तो अपने फेवरेट गाने सुन सकते हैं। ऐसा करने से आप रिलैक्स महसूस करेंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News