Board Exam Tips: बोर्ड परीक्षा की तैयारी के समय न करें ये गलतियां

2020-01-10T11:20:30.55

नई दिल्ली: बोर्ड परीक्षाएं शुरु होने में कुछ ही महीनों का समय बचा है। ऐसे में स्टूडेंट्स का सारा ध्यान परीक्षाओं की तैयारी में लगा है। स्टूडेंट्स दिन रात एक करके पढ़ाई में जुटे है ताकि अच्छे नंबर ला सकें। आमतौर पर ज्यादातर स्टूडेंट्स बोर्ड एग्जाम कोे लेकर बहुत टेंशन में रहते है और अनजाने में कई सारी ऐसी सी गलतियां कर देते है जिसकी वजह से बोर्ड एग्जाम में उनके अच्छे नंबर नहीं आ पाते । इसलिए परीक्षा की तैयारी करते समय ये गलतियां करने से बचना चाहिए।   

Image result for बोर्ड परीक्षा की तैयारी के समय न करें ये गलतियां

रिवीजन ना करना
अक्सर ऐसा होता है कि एग्जाम से पहले ज्यादातक स्टूडेंट्स उन टॉपिक्स को भी पढ़ने और याद करने की कोशिश करते हैं जिन्हे वह पहले छोड़ कर चल रहे थे। छात्रों को लगता है कि कहीं इन्ही टॉपिक्स से परीक्षा में सवाल न पूछ लिए जाएं। ऐसे में स्टूडेंट्स इन टॉपिस को याद करने के चक्कर में पहले से पढ़ी हुई चीजों की रिवीजन करना भूल जाते है। ऐसे में उन्हें एग्जाम देते समय कई बार परेशानी का सामना करना पड़ता है। इसलिए परीक्षा से कुछ दिन पहले नई चीजों को पढ़ने से पहले सिर्फ पढ़ी गई चीजों के रिवीजन पर ही ध्यान दें। 

Related image

नींद पूरी न करना
परीक्षा के दबाव की वजह से छात्र दिन-रात एक करके पढ़ाई करना चाहते हैं। ज्यादा से ज्यादा सिलेबस को पूरा करने के चक्कर में वह जरूरत भर नींद भी नहीं लेते। छात्रों को लगता है कि वह इस समय जितना पढ़ेंगे उन्हें परीक्षा में उतना ही ज्यादा नंबर लाने में मदद मिलेगी। जबकि होता इसका उलट है। कई बार नींद पूरी न करने की वजह से हर बीतते दिन के साथ छात्रों में पढ़ी गई चीजों को लेकर कंफ्यूजन बढ़ने लगता है और इस वजह से उनके अंदर घबराहट शुरू हो जाती है। इसलिए जरुरी है कि छात्र परीक्षा की तैयारी करते हुए नींद से समझौता न करें। 

एनसीईआरटी की किताब पढ़ें
अकसर ऐसा देखा जाता है कि परीक्षा शुरू होने से कुछ दिन पहले छात्र अपनी तैयारी को और पुख्ता करने के लिए अलग-अलग गाइड और किताबों को पढ़ते हैं। छात्रों को ऐसा करने से हमेशा बचना चाहिए। उन्हें चाहिए कि वह तैयारी के दौरान सिर्फ एनसीईआरटी की किताब ही पढ़ें।


Author

Riya bawa

Related News