12वीं के बाद करियर के चुनाव में न करें ये Mistakes

Friday, Mar 08, 2019 - 11:38 AM (IST)

नई दिल्ली : एक समय था जब स्टूडेंट्स के पास अपने करियर के चुनाव  के लिए सीमित विकल्प होते थे। और उनको न चाहते हुए भी उन्हीं क्षेत्रों में जाकर अपने भविष्य की राह तलाशनी पड़ती थी । लेकिन आज के बढ़ते इस आधुनिक युग में ऐसा नहीं है । आज स्टूडेंट्स के पास करियर के बहुत सारे विकल्प मौजूद है। जो उनका भविष्य संवारने में उनकी मदद कर सकते है।

स्टूडेंट्स के अपनी पंसद और स्कोप के अनुसार किसी भी फील्ड में करियर बना कर अपने जीवन में सफलता हासिल कर सकते है। लेकिन किसी भी फील्ड या कोर्स का चुनाव करते समय कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरुरी है ताकि आगे चलकर भविष्य में आपको किसी भी तरह की कोई परेशानी न हो । आइए जानते है कुछ ऐसी बातों के बारे में जो किसी भी कोर्स का चुनाव करने से पहले आपको ध्यान रखनी चाहिए 

सबसे पहले तो यह देखें कि आप जो कोर्स चुनने जा रहे हैं उसका क्या नफा-नुकसान और फायदा है। यानी भविष्य के लिहाज से वह कोर्स आपके लिए कितना फायदेमंद होगा, यह देखें। 

12वीं के बाद कोर्सेज़ को लेकर तरह-तरह के विज्ञापन और कैंपेन चलाए जाते हैं ताकि छात्रों को लुभाया जा सके। लेकिन छात्र उनके झांसे में न आएं और अच्छी तरह से जांच-पड़ताल करके ही कोर्स चुनें। 

कोर्स का चयन करते वक्त छात्र अपनी रुचि का भी ध्यान रखें। इंजीनियरिंग और आईटी की बढ़ती डिमांड को देखते हुए आप इसमें करियर बनाने के बारे में सोच रहे हैं, लेकिन अगर आपकी इन दोनों क्षेत्रों में रुचि नहीं है तो इन क्षेत्रों में जाने की गलती बिल्कुल भी न करें।
अपने दोस्तों या फिर अन्य छात्रों की देखा-देखी कोई कोर्स या जॉब न चुनें।जो भी कोर्स या संस्थान चुनें उसकी मान्यता, फैकल्टी और प्लेसमेंट परफॉर्मेंस की जानकारी जरूर करें। इससे आप ठगी का शिकार होने से बच जाएंगे।

bharti

Advertising