रिज्यूम बनाते समय ना करें यह गलतियां

punjabkesari.in Saturday, Oct 28, 2017 - 07:04 PM (IST)

नई दिल्ली : नौकरी हासिल करने की पूरी प्रक्रिया में रिज्यूमे एक ऐसा हिस्सा है, जिससे आपके पूरे व्यक्तित्व, कौशल, अनुभव और लक्ष्य के बारे में स्पष्ट हो जाता है। एक अच्छी और ज्यादा वेतन देने वाली नौकरी पाने के लिए रिज्यूमे का प्रभावशाली होना जरूरी है। इसमें आई गड़बड़ियां आपको प्रतियोगिता से बाहर का रास्ता दिखा सकती हैं। इसलिए इसे बनाते वक्त खास सावधानी बरतें। आइए जानते है की एक अच्छा रिज्यूमे कैसे बना सकते है 

कंपनी का रखें ध्यान 
रिज्यूमे कंपनी की जरूरतों और लक्ष्यों के हिसाब से ही बनना चाहिए। कुछ कैंडिडेट एक ही रिज्यूमे और कवर लेटर हर एम्प्लॉयर के पास भेज देते हैं। यही वजह है कि 70 फीसदी रिज्यूमे को शुरुआती दौर में ही छांट दिया जाता है। इसलिए रिज्यूमे डालने से पहले जानिये कि किस पद की वेकेंसी है, उसके लिए कैसा अनुभव चाहिए और उसके हिसाब से ही रिज्यूमे में बदलाव कीजिए।

रिज्यूमे में दिखे आपकी छाप 
रिज्यूमे बनाने के लिए किसी टेम्पलेट या फॉर्मेट अपनाने की जरूरत नहीं है। बस कुछ जरूरी सूचनाएं महत्वपूर्ण हैं। मसलन, आपका नाम, नंबर, पता, आपका हुनर यानी प्रोफेशनल स्किल्स, अनुभव, हॉबी आदि। नियोक्ता के लिए फैसला करना तब और आसान हो जाएगा, यदि आप अपने अनुभव, स्किल और एकेडेमिक उपलब्धियों जैसी महत्वपूर्ण सूचनाएं सबसे ऊपरी हिस्से में दे देंगे। दो पेज से ज्यादा का सीवी न बनाएं और फनी से दिखने वाले फॉन्ट का इस्तेमाल न करें। 

सफाई का रखें ध्यान 
ज्यादा डिजाइनर रिज्यूमे बनाने की फिराक में कई बार रिज्यूमे  में सब कुछ मिक्स हो जाता है  बन जाता है, जिसे समझने में परेशानी होती है। रिज्यूमे बिल्कुल साफ-सुथरा और आसान होना चाहिए, जिसे देखते ही यह पता लग जाए कि प्रतिभागी ने किस पद के लिए आवेदन भेजा है और उस पद के लिए उसके पास जरूरी अनुभव व योग्यताएं हैं या नहीं। रिज्यूमे में व्हाइट स्पेस का ख्याल रखें। 

कवर लेटर जरूर दें 
एक नौकरी के सैकड़ों दावेदार होते हैं। फिर कंपनी आपको नौकरी क्यों दे। कवर लेटर इसी का जवाब है। रिज्यूमे के साथ एक छोट सा नोट दें कि आप उस पद के लिए क्यों और कैसे योग्य हैं। लेकिन कवर लेटर में रिज्यूमे में दी गई जानकारी का दोहराव न हो। 

अन्य महत्वपूर्ण बातें
रिज्यूमे के ऊपर रिज्यूमे आदि लिखने की जरूरत नहीं है। 
ऑब्जेक्टिव, समरी आदि न दें। 
हॉबी और रुचियों के बारे में बताते हुए ऐसी चीजों को न लिखें, जिन्हें पैसिव माना जाता है। मसलन टीवी देखना, वीडियो गेम खेलना आदि। 
सैलरी जो मिल रही है या जो आपको चाहिए, कभी न लिखें।
मॉडलिंग और एक्टिंग के क्षेत्र में अप्लाई कर रहे हैं तो फोटो लगाएं, नहीं तो फोटो लगाने की कोई जरूरत नहीं है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News