Facebook पर ना करें गलतियां, वर्ना जॉब मिलने में होगी परेशानियां

punjabkesari.in Friday, May 18, 2018 - 06:06 PM (IST)

नई दिल्ली : आजकल सभी लोग सोशल मीडिया का प्रयोग करते है। वह सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों, आस पास के लोगों से जुड़े रहने के साथ- साथ खुद के दुारा किए जाने वाले हर काम की डिटेल सोशल मीडिया पर डालते है ,लेकिन क्या आप जानते है कि सोशल मीडिया प्रोफाइल भी जॉब पाने में अहम भूमिका निभाती है। क्योंकि आजकल नौकरी पाने के लिए सिर्फ आपका ज्ञान और स्किल्स ही काफी नहीं है कई कपंनियां जॉब देने से पहले आपकी सोशल मीडिया प्रोफाइल्स भी चेक करती है ताकि वह जान सकें कि आप कैसे इंसान है और कैसे लोगोें के संपर्क में है। यही वजह है कि मल्टीनेशनल और स्टार्टअप कंपनियां नौकरी पर रखने से पहले आवेदक के प्रोफाइल को परखती हैं। इससे उन्हें अंदाजा लग जाता है कि आवेदक उनकी कंपनी में फिट बैठता है या नहीं। कई बार सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर कलिग्स के साथ की गई गोपनीय बातें भी आपकी इमेज खराब कर सकती हैं। अगर आप कैरियर ओरिएंटेड हैं तो सोशल मीडिया के किसी भी प्लेटफार्म का इस्तेमाल करते समय कुछ बातों का ध्यान रखने बेहद जरुर है। 

नेगेटिव कमेंट 
अब सोशल मीडिया पर नकारात्मक कमेंट या अभद्र भाषा का प्रयोग आपकी असफलता का कारण बन सकता है। नए जॉब सीकर्स के प्रोफाइल पर रिक्रूटर्स की नजर रहती है। इसके अलावा पहले से किसी कंपनी में काम कर रहे हैं तो सहकर्मियों के साथ सोशल मीडिया पर ओपन कम्यूनिकेशन से बचें।

टैगिंग पर नजर 
अक्सर आप अपने प्रोफाइल पर अच्छे फोटो पोस्ट करते हैं लेकिन आपकी फ्रेंड लिस्ट के यूजर कई बार ऐसे फोटो टैग कर देते हैं जो आपकी प्रोफेशनल इमेज पर नकारात्मक प्रभाव डालते हैं। ख्याल रखें कि नियमित प्रोफाइल पर लॉगइन करके खुद को अनटैग करें।

शेयरिंग 
अगर किसी पार्टी में हैं तो हर पोस्ट डालना जरूरी नहीं है। कोई ऑनलाइन गेम खेल रहे हैं तो बेवजह लोगों को इंवाइट भेजने से बचें। अपनी प्राइवेसी सेटिंग्स का ख्याल रखें।

क्वांटिटी नहीं क्वालिटी 
रिक्रूटर्स आपके ऑनलाइन कनेक्शंस पर भी नजर बनाए रखते हैं। फ्रेंड रिक्वेस्ट एक्सेप्ट करने से पहले उनके प्रोफाइल की पूरी जांच करें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

bharti

Recommended News

Related News