बच्चों की पढ़ाई का नुक्सान न हो इसलिए स्कूल समय में नहीं होंगी रिटायरमैंट पार्टिया

Saturday, Jul 22, 2017 - 09:22 AM (IST)

लुधियाना/जालंधर : स्कूल शिक्षा विभाग का सचिव पद संभालते ही विभागीय सिस्टम में नए से नए बदलाव करने के लिए प्रयासरत आई.ए.एस. अधिकारी कृष्ण कुमार ने राज्य के समूह जिला शिक्षा अधिकारियों एवं स्कूल प्रमुखों को किसी भी कर्मचारी व अधिकारी की सेवानिवृत्ति पर स्कूल समय के दौरान होने वाली विदायगी पार्टियों पर रोक लगाने के आदेश जारी किए हैं। यही नहीं सचिव ने दो टूक कहा है कि विदायगी पार्टियों के लिए किसी भी कर्मचारी को पैसे देने के लिए मजबूर न किया जाए।

जानकारी के अनुसार सरकारी स्कूलों में जब कोई अध्यापक या कर्मचारी रिटायर होता है तो उसको विदायगी पार्टी देने का सिलसिला पिछले लंबे समय से चल रहा है लेकिन सरकार के ध्यान में आया है कि ऐसी विदायगी पार्टियां स्टाफ द्वारा स्कूल समय के दौरान ही आयोजित की जाती हैं, जिससे स्टूडैंट्स की पढ़ाई का नुक्सान होता है। शिक्षा सचिव की ओर से जारी आदेशों में कहा गया है कि पहले सेवानिवृत्त होने वाला अधिकारी या कर्मचारी स्टाफ को पार्टी करता है और फिर अगले दिन समूह स्टाफ द्वारा सेवानिवृत्त अधिकारी/ कर्मचारी को विदायगी पार्टी दी जाती है।

यही नहीं पत्र में इस बात का भी जिक्र किया गया है कि ऐसी पाॢटयों के लिए स्टाफ से पैसे एकत्रित करके महंगे तोहफे भी दिए जाते हैं और कई कर्मचारियों को पैसे देने के लिए मजबूर होना पड़ता है। राज्य के समूह स्कूल प्रमुखों को निर्देश जारी करते हुए कृष्ण कुमार ने कहा है कि स्कूल समय के दौरान किसी भी किस्म की कोई पार्टी न की जाए और न ही स्टाफ को पैसे देने के लिए बाध्य किया जाए। 

Advertising