रिज्यूमे  में की गई इन गलतियों के कारण भी नहीं मिलती नौकरी

punjabkesari.in Wednesday, Jul 18, 2018 - 06:18 PM (IST)

नई दिल्ली : जब भी आप किसी जगह नौकरी के लिए इंटरव्यू देने जाते है तो उस समय आपका रिज्यूम एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। क्योंकि आपके पंहुचने से पहले रिज्यूम ही आपकी पहचान होता है जिसको पढ़ कर हायरिंग मैनेजर को आपके बारे में पता चल जाता है। कई बार काबिल लोगों को इसलिए नौकरी नहीं मिल पाती कि रिज्यमे में वे खुद को ठीक तरह से पेश नहीं कर पाते हैं। एेसे मे अगर आप भी नौकरी की तलाश में है तो अपने रिज्यूम में भूलकर भी ये गलतियां न करें 

रिज्‍यूमे में फोंट साइज बहुत हम है। अक्षर न बहुत छोटे और ना ही बहुत बड़े हों। 14 या 16 आइडल फोंट साइज है।

रिज्‍यूमे में तस्‍वीर नहीं लगाना चाहिए। हां यदि भर्ती करने वाली कंपनी ने खुद तस्वीर लगाने को कहा है तो बात अलग है।

कई लोग कई-कई पेज का रिज्यूमे बनाते हैं, लेकिन एक आदर्श रिज्यूमे दो पेज से लंबा नहीं होना चाहिए।

रिज्यूमे में कम से कम रंगों का इस्तेमाल करें। जहां जरूरी हो वहां हल्के रंग से हाइलाइट करें।

किसी बात को डिटेल में बताने से बचें। प्‍वाइंट्स में लिखें। लंबे पैराग्राफ लिखने से बचें।

सीवी, रिज्यूमे और बॉयोडाटा का अंतर
किसी भी नौकरी के लिए भेजे गए रिज्यूमे को सरसरी निगाह से देखा जाता है। इसमें जो भी लिखा जाता है शॉर्ट में लिखा जाता है और उस इंफोर्मेशन का जिक्र किया जाता है जो बेहद जरूरी हो। एक तरह से रिज्यूमे में आपको नौकरी के लिए इंटरव्यू तक ले जाने का रास्ता है।

वहीं सीवी को आपके इंटरव्यू के दौरान देखा जाता है। इसलिए रिज्यूमे की शुरू में ही अपने स्किल्स के साथ-साथ अपने क्षेत्र से जुड़ी स्पेशलाइजेशन का भी जिक्र करें। इससे रिक्रूटर को पता चलेगा कि आपका इंडस्ट्री में कितना अनुभव है।

सीवी रिज्यूमे से ज्यादा डिटेल में होता है। सीवी में आपकी अब तक कि सारी स्किल्स की लिस्ट, सभी जॉब्स और पॉजिशंस, डिग्री, प्रोफेशनल डिग्री का जिक्र होता है। इसमें आप अपने पास्ट की उन चुनौतियों के बारे में लिख सकते हैं जिनका आपने सफलतापूर्वक सामना किया है।

बायोडाटा की फुल फॉर्म है बॉयोग्राफिकल डाटा। बायोडाटा में पर्सनल इंफोर्मेशन लिखी जाती है जैसे मैरिटल स्टेटस, डेट ऑफ बर्थ, धर्म, जेंडर का जिक्र किया जाता है। भारत में बॉयोडाटा का इस्तेमाल अकसर शादी से पहले पर्सनल इंफोर्मेशन देने के मकसद से भी किया जाता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

bharti

Recommended News

Related News