नौकरी पाने  के लिए इंटरव्यू में भूलकर भी ना करें ये गलतियां

punjabkesari.in Monday, Mar 19, 2018 - 03:14 PM (IST)

नई दिल्ली : किसी भी नौकरी को पाने का अंतिम सीढ़ी इटंरव्यू होता है। इंटरव्यू कोे बाद ही किसी व्यक्ति को काम पर रखा जाता हैं। कई बार एेसा होता है कि उम्मीदवार लिखित परीक्षा तो पास कर लेते है ,लेकिन इंटरव्यू में पीछे रह जाते है और इस वजह से उनको नौकरी नहीं मिल पाती । इंटरव्यू के दौरान अनजाने में कैडिडेंट्स एेसी गलतियां करते है जिसकी वजह से हाथ में आई नौकरी चली जाती है। इसलिए इंटरव्यू देेने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरुरी है 

कभी ऐसा हुआ है कि इंटरव्यू लेने वाला आपको देखकर हैरानी में पड़ गया हो। ऐसा तब होता है जब आप सो कर उठते हैं और सीधे इंटरव्यू देने चले जाते हैं। ऐसा किसी भी इंटरव्यू में भूलकर न करें। आपके जवाब से पहले आपका लुक आपके बारे में बहुत-सी बातें बता देता है। इसलिए इटंरव्यू के लिए अच्छे से तैयार होकर जाएं ।

हाथ मिलाने से हमेशा सामने वाली की एनर्जी के बारे में पता चलता है। इसलिए हमेशा इंटरव्यू में गर्मजोशी से हाथ मिलाए।

किसी से हाथ मिलाते हुए उसे देर तक पकड़े रहने की कोशिश कभी न करें।

इंटरव्यू के दौरान अपनी ऐसी स्किल के बारे में न बताएं जिसकी कंपनी को कोई जरूरत नहीं है।

कभी भी अपनी पर्सनल लाइफ के बारे में बहुत ज्यादा बातें मत करें साथ ही इंटरव्यू में अपने जीवन की परेशानियों का जिक्र भी न करें।

अगर आप किसी सवाल का जवाब नहीं जानते हैं तो चुपचाप इंटरव्यू लेने वाले को बता दें कि आपको जवाब नहीं पता है।ऐसा करना आपकी स्‍पष्‍टता को दर्शाता है।

अपने पिछले बॉस के बारे में कोई बुराई न करें। साथ ही जरूरत से ज्यादा अच्छाई भी न करें।

सवालों का जवाब देते समय अहंकारी दिखने की कोशिश न करें साथ ही ये खुद को ओवर कॉन्फिडेंट न दर्शाए।

इंटरव्यू लेने वाले के साथ हमेशा आई कॉन्टेक्ट रखें। नजरें झुका कर किसी भी सवाल का जवाब न दें । नजरें झुका कर बात करना अापमें आत्मविश्वास को दर्शाता है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News