दिव्यांग को अलॉट हुए स्कूल में स्पेशल टीचर नहीं

Saturday, Mar 09, 2019 - 12:59 PM (IST)

नई दिल्ली (पुष्पेंद्र मिश्र) : दिल्ली सरकार के निजी व मान्यता प्राप्त विद्यालयों में नर्सरी, केजी और पहली कक्षा के दाखिले के लिए डीजी कैटेगरी की लिस्ट जारी होने के बाद तमाम शिकायतें मिली हैं। 20 से अधिक अभिभावकों ने शिकायत की है कि उन्हें अलॉट किया गया स्कूल उनके बच्चे के लायक नहीं है। कहीं स्कूल में स्पेशल एजूकेशन टीचर नहीं है तो कहीं एलॉट हुए स्कूल में दाखिला ही नहीं दिया जा रहा। उत्तम नगर की रहने वाली अभिभावक नेहा कहती हैं कि उनके बज्जे का डीजी कैटेगरी में लिस्ट में नाम आया है जब वह स्कूल में दाखिले के लिए गई तो वहां उन्हें स्पेशल एजुकेशन टीचर नहीं मिला। उनका बच्चा ऑटिज्म से पीड़ित है ऐसे में वह बिना स्पेशल टीचर के कैसे पढ़ेगा। इस बारे में जब स्कूल प्रबंधन से पूछा गया तो उन्होंने स्पेशल टीचर नहीं होने की बात कही। 

एक अन्य अभिभावक वेद प्रकाश को सिर्फ इसलिए स्कूल से बिना दाखिले के लौटना पड़ा क्योंकि उनके एक बेेटे के जन्म प्रमाण पत्र में मां के नाम की स्पेलिंग में अंतर है। मामले पर नर्सरी एडमिशन डॉट कॉम के संस्थापक सुमित वोहरा ने कहा कि ईडब्ल्यूएस और डीजी कैटेगरी के अभिभावकों की बहुत शिकायतें उनके पास भी आयीं हैं। निदेशालय की हेल्प डेस्क को अभिभावकों की समस्याओं का निदान करना चाहिए। दिव्यांग कैटेगरी के दाखिलों में निदेशालय की उदासीनता से सीटें खाली बच जाती हैं। 

दाखिले से किया मना, कहा अभी सामान्य सीटों के होंगे दाखिले, इंतजार करो
हरिनगर के रहने वाले दीपक ने ईडब्ल्यूएस कैटेगरी में अपने बच्चे का आवेदन किया है। इनके बच्चे का ड्रॉ में नाम आया और महर्षि चुन्नी लाल स्कूल इन्हें एलॉट किया गया। दीपक जब स्कूल में दाखिले के लिए गए तो कहा गया कि अभी जनरल कैटेगरी के दाखिले चल रहे हैं आपको तब तक इंतजार करना होगा जब तक सामान्य सीटों के दाखिले चल रहे हैं। वहां के एक अध्यापक गार्गी ने बताया कि इस स्कूल में 22 ईडब्ल्यूएस सीट हैं पहले जनरल कैटेगरी के दाखिले लिए जाएंगे। जिसके बाद इडब्ल्यूएस का दाखिला होगा। 

bharti

Advertising