यहां बिना डायरेक्टर्स के चल रहे 20 में से 10 IIMs

Saturday, Oct 22, 2016 - 02:02 PM (IST)

नई दिल्ली : प्रदेश सरकार अग्रणी शैक्षणिक संस्थानों को विश्व स्तरीय बनाने का सपना देख रही है, वहीं जमीनी हकीकत चिंताजनक है। देश के कुल 20 इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट में से मौजूदा समय में 10 बिना डायरेक्टर के चल रहे हैं। इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनजमेंट देश के सर्वोच्य मैनेजमेंट संस्थान है। इन 10 IIMs में फर्स्ट जनरेशन IIM बैंगलोर भी शामिल है।

जानकारी के मुताबिक इस समय देश में कुल 20 IIM हैं और इनमें से 10 IIM बिना निर्देशक के काम कर रहे हैं। इन IIM में डायरेक्टर की नियुक्ति के लिए पिछले 6 महीने से प्रक्रिया चल रही है पर इस संबंध में अभी तक कोई अंतिम फैसला नहीं लिया गया।इन 10 IIM में से 4 के डायरेक्टर पद के लिए तत्कालीन मानव संसाधन मंत्री स्मृति ईरानी ने 4 IIM रांची, रायपुर, बैंगलोर और रोहतक के लिए नाम प्रस्तावित किए थे जिन पर अभी तक अंतिम फैसला नहीं लिया गया है।

बताया जा रहा है कि अंतिम फैसला न हो पाने का कारण यह है कि नाम प्रस्तावित होने के बाद ही कैबिनेट में बदलाव किए गए और प्रस्तावित नाम की फाइल मानव संसाधन मंत्रालय को वापस कर दी गई और उसके बाद अभी तक फाइल हमारे पास वापस नहीं आई है। हालांकि बाकी के 6 IIM जो बिना डायरेक्टर्स के काम कर हैं उनमें अमृतसर, सिरमौर, बोधगया, संबलपुर, नागपुर और विशाखापट्टनम शामिल हैं। इस मामले पर मानव संसाधन मंत्रालय की तरफ से कोई जवाब नहीं मिला है।

बैंगलोर IIM छोड़ कर बाकी सारे IIM नए हैं और अस्थाई कैंपस से संचालित किए जाते हैं। बताया जा रहा है कि  स्मृति ईरानी ने मोदी सरकार के सत्ता में आने के बाद मानव संसाधन मंत्रालय के मंत्री के तौर पर पदभार ग्रहण किया था। उनके कार्यकाल के दौरान कई विवाद उनसे जुड़े रहे। इसके बाद में उन्हें उनके पद से हटा दिया गया था।
 

Advertising