CBSE रिजल्ट के बाद डीयू की कट ऑफ कम होना मुश्किल

Sunday, May 27, 2018 - 02:30 PM (IST)

नई दिल्ली  : सीबीएसई  ने 12वीं बोर्ड के नतीजे घोषित कर दिए है। 499 अंक हासिल करके मेघना श्रीवास्तव में  देश भर में टॉप किया है। एेसे में सीबीएसई के नतीजो की घोषणा होने के बाद डीयू की कटअॉफ को लेकर अटकले लगनी शुरु हो गई है , क्योंकि स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए अपनी हाई कटऑफ को लेकर निशाने पर रहने वाले दिल्ली विश्वविद्यालय की कटआफ बहुतहद तक सीबीएसई के नतीजों पर निर्भर करती है। पिछले कुछ सालों में जिस तरह से सीबीएसई में 12वीं में 95 प्रतिशत से अधिक अंक पाने वाले छात्रों की सख्यां बढ़ी,उसका असर डीयू की पिछले सालों की कटऑफ पर साफ दिखाई दिया और वह लगभग सौ तक चली गई।

इसबार डीयू अपनी हाई कटऑफ को व्यवहारिक रखने की कोशिश में लगा हुआ है,मगर जिस तरह से इसबार 95 प्रतिशत से अधिक अंक पाने वाले छात्रों की संख्या बढ़ी है उसे देख डीयू कटऑफ का नीचे आना मुश्किल दिखाई दे रहा है। दिल्ली विश्वविद्यालय में देशभर के छात्र स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए आवेदन करते हैं। इसके देश के सबसे बड़े सीबीएसई (केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड) से 12वीं पास करने वाले छात्रों की रहती है। पिछले साल सीबीएसई 12वीं परीक्षा में 10091 छात्रों ने 95 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त किए थे। इसके चलते डीयू की पहली कटऑफ लगभग सौ प्रतिशत चली गई है। 

पहली कटऑफ में डीयू के श्रीगुरू तेग बहादुर खालसा कॉलेज ने बीएससी ऑनर्स इलैक्टोनिक्स की 99.66 प्रतिशत निकाली थी। जबकि बीए ऑनर्स अंग्रेजी की हाईकट ऑफ 98.75 प्रतिशत,बीए ऑनर्स पॉलिटिक्लसाइंस की 99 प्रतिशत पहुंची थी। इसबार 95 प्रतिशत से अधिक अंक पाने वाले छात्रों की संख्या दो हजार से 4 हजार से ज्यादा बढ़ गई है और 12,737 पहुंच गई है। ऐसे में डीयू  की कटऑफ के नीचे आने की संभावना बहुत कम दिखाई दे रही है। 

bharti

Advertising