स्कूलों में महिला गार्डों की होगी तैनाती

Tuesday, Dec 18, 2018 - 02:23 PM (IST)

नई दिल्ली : छात्राओं के बीच सुरक्षा की भावना बढ़ाने के लिए स्कूलों में अधिक संख्या में महिला गार्डों और सिविल डिफेंस वालियंटरों की तैनाती की जाएगी। वहीं, बाल और आश्रय गृहों में सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए थर्ड पार्टी लेखा परीक्षा करायी जाएगी। उपराज्यपाल अनिल बैजल ने महिला सुरक्षा को लेकर राजनिवास में हुई बैठक में संबंधित विभागों को यह निर्देश दिए। बैठक में दिल्ली सरकार के मुख्य सचिव सहित वरिष्ठ अधिकारियों में हिस्सा लिया।


उपराज्यपाल ने शिक्षा सचिव को निर्देश दिया कि अधिकारियों द्वारा स्कूलों का नियमित निरीक्षण किया जाना जाए ताकि सुरक्षा से संबंधित कमियों की पहचान की जा सके और उसका हल निकाला जा सके। उपराज्यपाल ने छात्राओं के बीच सुरक्षा की भावना को मजबूत करने के लिए स्कूलों में और अधिक महिला सिविल डिफेंस कार्यकर्ताओं की तैनाती करने के निर्देश भी दिए।

 

समाज कल्याण विभाग को सभी बाल गृहों और आश्रय गृहों की थर्ड पार्टी से लेखा परीक्षा के निर्देश भी दिए,ताकि इन संस्थानों में सुरक्षा की भावना जागृत हो सके और इनमें रहने वाले किसी भी अप्रिय घटना से बच सकें। उपराज्यपाल ने परिवहन आयुक्त को डीटीसी की सभी बसों में इमरजेंसी बटन जो दिल्ली पुलिस के मुख्यालय से जुड़ होगा, लगाने की ओर तेजी लाने के निर्देश दिए। दिल्ली पुलिस को कहा गया है कि वह स्कूल और कॉलेज के आसपास उपलब्धता बढ़ाए। दिल्ली पुलिस को निर्देश दिए कि जहां भी संभावना हो वहां स्वागत कक्ष पर महिला पुलिसकर्मियों की तैनाती की जाए।

pooja

Advertising