इस राज्य में 1 लाख से ज्यादा Teachers की होगी भर्ती, पढ़े पूरी खबर

Tuesday, Oct 25, 2016 - 04:38 PM (IST)

पटना: सरकारी नौकरी की चाह रखने वाले बेरोजगारों के लिए अच्छे दिन आने वाले हैं। सरकारी स्कूलों में रिक्त चल रहे शिक्षकों के पदों को भरने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। अापको बता दें कि प्रदेश में टी.इ.टी.-एस.टी.इ.टी. की परीक्षा के बाद सरकारी स्कूलों में अगले साल से 1.80 लाख से अधिक शिक्षकों की नियुक्ति होगी। शिक्षा विभाग ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है। इसके लिए नए पद भी सृजित किये जायेंगे। इसमें 30 बच्चों पर एक शिक्षक के अनुपात को ध्यान में रखा जाएगा। वर्तमान में स्कूलों में छात्र-शिक्षक का अनुपात करीब 50:1 है।

टी.इ.टी.-एस.टी.इ.टी. के बाद अगले साल नई भर्ती शुरू-
गौरतलब है कि शिक्षा विभाग ने 2012 में प्राथमिक से लेकर प्लस टू स्कूलों में करीब 2 लाख पद सृजित कर बहाली प्रक्रिया शुरू की गई थी वर्तमान में जहां 1.02 लाख पद खाली हैं, वहीं दूसरी ओर पिछले चार सालों में 80 हजार से एक लाख तक शिक्षक रिटायर हुए हैं, इस तरह टी.इ.टी.-एस.टी.इ.टी. के बाद अगले साल नई नियुक्ति प्रक्रिया शुरू हुई, तो 1.80 लाख से ज्यादा पदों पर बहाली हो सकेगी।

शिक्षकों के आधे से ज्यादा पद हैं खाली-
बताया जा रहा है कि पिछले 4 सालों तक चली नियोजन प्रक्रिया के बावजूद आधे से ज्यादा पद खाली हैं। प्रारंभिक स्कूलों (क्लास एक से आठ) में 85 हजार, हाइस्कूलों में साढ़े 6 हजार और प्लस टू में 12 हजार पद रिक्त हैं। हाइ व प्लस टू स्कूलों में फिलहाल नियुक्ति प्रक्रिया चल रही है। इनमें से कुछ पद भरे जाने की उम्मीद है। 30 बच्चों पर एक शिक्षक के अनुपात में नए पदों के सृजन और पूर्व से आयी रिक्तियों के बाद 2017 से नई बहाली प्रक्रिया शुरू होगी। बता दें कि 17-18 दिसंबर को होनेवाली टी.इ.टी. व एस.टी.इ.टी. के परिणाम आने के बाद नई बहाली के लिए आवेदन लिए जाएगे।

बदल सकता है नियुक्ति का स्वरूप-
2017 में नई नियुक्ति प्रक्रिया का स्वरूप बदल सकता है। फिलहाल पंचायत, नगर निकाय स्तर की नियोजन इकाई पर शिक्षकों की बहाली होती है। इस प्रक्रिया में काफी समय लग जाता है। शिक्षा विभाग जिला स्तर पर ही बहाली प्रक्रिया शुरू करने पर मंथन कर रहा है। इसमें अभ्यर्थियों को नियोजन इकाईवार आवेदन करने की जरूरत नहीं होगी।

Advertising