IGNOU नियमों का उल्लंघन कर दी गई शिक्षकों की पदोन्नतियों को रद्द करने की मांग

Friday, Jun 29, 2018 - 05:06 PM (IST)

नई दिल्ली : इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) में कथित तौर पर विवि के आर्डिनेंस और छठे वेतन आयोग की सिफारिशों का उल्लंघन कर की गई शिक्षकों की पदोन्नतियों को रद्द करने की मांग की गई है। 

मानव संसाधन विकास मंत्रालय में उच्च शिक्षा सचिव और इग्नू के बोर्ड ऑफ मैनेजमेंट में सदस्य आर सुब्रह्मण्यम को लिखे पत्र में कहा गया है कि इग्नू के शिक्षकों को पदोन्नत करने में कैस प्रावधानों पर जारी यूजीसी के गजट नोटिफिकेशन का भी उल्लंघन किया गया है। पत्र के मुताबिक अब तक करीब सौ शिक्षकों को इसी तरह से पदोन्नत किया गया है। 

इन शिक्षकों की पदोन्नति में आधार 5वें वेतन आयोग की सिफारिशों को बनाया गया है जबकि वित्तीय लाभ छठे वेतन आयोग की सिफारिशों के अनुरूप दिये गये हैं। विवि के योजना प्रभाग में पूर्व उपनिदेशक डॉ आर सुदर्शन की तरफ से लिखे पत्र में कहा गया है कि इस संबंध में जरूरी कार्रवाई करते हुए इन सभी पदोन्नतियों और नियुक्तियों को रद्द किया जाए और इन अवैध नियुक्तियों और पदोन्नतियों का लाभ लेने वालों से उगाही भी की जाए। सुदर्शन ने बताया कि विवि में यह खेल बहुत पहले से चल रहा है और इसके खिलाफ आवाज उठाने के चलते उन्हे अनिवार्य सेवानिवृत्ति दे गई।

pooja

Advertising