दिल्ली हिंसा: CBSE ने 10वीं-12वीं की बोर्ड परीक्षाएं की रद्द, आज भी स्कूल रहेंगे बंद

Wednesday, Feb 26, 2020 - 11:39 AM (IST)

नई दिल्ली: नागरिकता कानून को लेकर चल रहे हिंसक विरोध प्रदर्शन के कारण केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने उत्तर पूर्वी दिल्ली में 86 परीक्षा केंद्रों पर होने वाली 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षा स्थगित कर दी है।

-दिल्ली उच्च न्यायालय ने सीबीएसई से हिंसा से प्रभावित उत्तर पूर्वी दिल्ली में बोर्ड परीक्षाएं कराने के संबंध में दोपहर सवा दो बजे तक उसे सूचित करने के लिए कहा। उच्च न्यायालय ने कहा कि उत्तरपूर्वी दिल्ली में स्थिति बिगड़ रही है ऐसे में छात्र रोज-रोज यह इंतजार नहीं कर सकते कि परीक्षाएं होंगी या नहीं।

-दिल्ली सरकार के अनुरोध पर CBSE ने यह फैसला लिया है। कक्षा दसवीं के छात्र-छात्राओं की अंग्रेजी की परीक्षा थी जबकि 12 वीं कक्षा के लिए वेब एप्लिकेशन और मीडिया समेत वैकल्पिक परीक्षाएं होनी थी। 

CBSE ने कहा कि बाकी सभी परीक्षा केंद्रों पर पहले से निर्धारित कार्यक्रमों के अनुसार परीक्षाएं आयोजित की जाएगी, प्रभावित विद्यार्थियों को परीक्षा की अगली तारीख की सूचना जल्द ही दे दी जाएगी। 

CBSE की ओर से जारी नोटिस

 

86 सेंटर्स की लिस्ट

दिल्ली और देश के बाकी हिस्सों में ये परीक्षाएं पहले से तय शेड्यूल के मुताबिक ही होंगी. CBSE ने कहा है कि उत्तर पूर्वी दिल्ली में प्रभावित हुए स्टूडेंट्स के लिए परीक्षा की नई तारीख जल्द घोषित की जाएगी। 

इससे पहले दिल्ली सरकार ने उत्तर पूर्वी दिल्ली के सभी स्कूलों को बुधवार को भी बंद रखने का फैसला लिया। दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने ट्वीट कर यह जानकारी दी। डिप्टी सीएम सिसोदिया ने ट्वीट किया, 'दिल्ली में हिंसा प्रभावित नॉर्थ ईस्ट ज़िले में कल स्कूलों की गृह परीक्षाएं नहीं होंगी और सभी सरकारी एवं प्राइवेट स्कूल बंद रहेंगे।

Riya bawa

Advertising