दिल्ली विश्वविद्यालय: स्ट्रीम बदलाव की कटौती को लेकर कॉलेजों में भ्रम

Thursday, Jun 27, 2019 - 02:54 PM (IST)

नई दिल्ली: दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) स्नातक पाठ्यक्रमों की पहली कटऑफ वीरवार को आनी है और शुक्रवार से पहली कटऑफ के आधार पर दाखिले शुरू होने है। मगर इससे पहले अभी तक कॉलेजों में असमंजस की स्थिति बनी हुई है। इसका कारण है अभी तक विश्वविद्यालय की तरफ से कॉलेजों को स्ट्रीम बदलाव की कटौती को लेकर कुछ स्पष्ट निर्देश नहीं दिया जाना। वीरवार को कॉलेजों को कटऑफ तय करके विश्वविद्यालय को भेजनी है,मगर जब तक स्ट्रीम बदलाव की कटौती तय नहीं होती है,तब तक कटऑफ को अंतिम रूप नहीं दिया जा सकता है। 

एक कॉलेज के प्राचार्य ने बताया कि डीयू की ओर से स्ट्रीम बदलाव की कटौती को लेकर कोई निर्देश हमें प्राप्त नहीं हुआ है। दरअसल, बीए प्रोग्राम पाठ्यक्रम में दाखिला लेने के इच्छुक कॉमर्स और विज्ञान के विद्यार्थियों को स्ट्रीम बदलाव की कटौती का सामना करना पड़ता है। पिछले साल यह कटौती 0 से 5 प्रतिशत तक थी। साल 2018 तक इस संबंध में डीयू की तरफ से जारी होने वाली विवरणिका में भी जानकारी दे दी जाती थी लेकिन इस बार कोई स्पष्ट निर्देश कॉलेजों को नहीं मिला है। 

ईडब्ल्यूएस की कटऑफ को लेकर भी असमंजस
ईडब्ल्यूएस कटऑफ को लेकर भी मंगलवार को हुई बैठक में सबसे अधिक सवाल ईडब्ल्यूएस कोटे की कटऑफ को लेकर पूछे गए। कॉलेजों के सामने सबसे बड़ी समस्या ये है कि वे गैरआरक्षित और ईडब्लूएस कोटे की अलग-अलग कटऑफ जारी करें या एक जैसी।

डीयू दाखिला आवेदकों में दिल्ली और सीबीएसई के छात्र अव्वल
दिल्ली विश्वविद्यालय में स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए आवेदन करने वालों में दिल्ली राज्य और सीबीएसई बोर्ड के छात्र अव्वल नम्बर पर हैं। 2,58,388 छात्रों ने शुल्क जमाकर आवेदन पक्का किया। इनमें आधे से ज्यादा संख्या दिल्ली के छात्रों की है तो बोर्ड स्तर पर दो लाख से ज्यादा छात्र अकेले सीबीएसई बोर्ड से पास है। 
 

Riya bawa

Advertising