See More

DU Admission Form 2020- स्नातक पाठ्यक्रमों में रज‍िस्ट्रेशन की प्रक्र‍िया जारी, आए 1.41 लाख आवेदन

2020-06-25T16:50:24.943

नई दिल्ली-  दिल्ली विश्वविद्यालय की ओर से स्नातक पाठ्यक्रमों में रज‍िस्ट्रेशन की प्रक्र‍िया जारी है। जिन छात्रों ने अभी तक आवेदन नहीम किया है वह विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर जाकर रज‍िस्ट्रेशन कर सकते है। इस एडमिशन कमेटी से मिली जानकारी के अनुसार डीयू में बुधवार शाम 6.30 बजे तक स्नातक पाठ्यक्रमों में 1,41,537 छात्रों ने पंजीकरण कराया था- इनमें से 45,884 छात्रों ने पंजीकरण शुल्क का भी भुगतान कर लिया है।

PunjabKesari

डीयू यूजी, पीजी समेत अन्य कोर्सेस में एडमिशन के लिए 20 जून 2020 से रजिस्ट्रेशन की शुरुआत हो चुकी है। कोरोना वायरस महामारी के कारण इस बार डीयू एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन किये जा रहे हैं। अगर पीजी पाठ्यक्रमों की बात करें तो अब तक 47,112 छात्रों ने पीजी के लिए पंजीकरण कराया है, इसके अलावा एमफिल एवं पीएचडी पाठ्यक्रमों में 6,059 छात्रों ने पंजीकरण किया है।

ईडब्ल्यूएस श्रेणी में अपेक्षाकृत कम पंजीकरण हुए हैं ईडब्ल्यूएस श्रेणी के तहत 748 छात्रों ने स्नातक पाठ्यक्रम, 526 छात्रों ने पीजी पाठ्यक्रम और 47 छात्रों ने एमफिल व पीएचडी पाठ्यक्रम में पंजीकरण किया है, अभी छात्र 4 जुलाई तक आवेदन कर सकते हैं। 

एंट्रेंस एग्जाम का पैटर्न 
दिल्ली यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (DUET) का आयोजन नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा किया जाएगा। परीक्षा की तारीख अभी जारी नहीं की गई है। संभावना है कि परीक्षा अगस्त में ऑनलाइन मोड पर ली जाएगी। 

ये परीक्षा दो घंटे की होगी, जिसमें 100 मल्टीपल च्वाइस क्वेश्चंस पूछे जाएंगे। निगेटिव मार्किंग भी होगी। हर सही जवाब पर 4 अंक मिलेंगे। गलत जवाब पर एक अंक कटेगा। 

ऐसे करें चेक
एडमिशन संंबंधित जानकारी आधिकारिक वेबसाइट du.ac.in पर दी गई है, आप यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर दिए गए एडमिशन पोर्टल के जरिये ऑनलाइन फॉर्म भर सकते हैं।
 


Author

Riya bawa

Related News