ये हैं देश के 10 टॉपर, दिल्ली के सिमरप्रीत ने हासिल किया 9वां रैंक

punjabkesari.in Tuesday, May 01, 2018 - 10:12 AM (IST)

नई दिल्ली : मेरा सपना है कि मैं देश के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में कोई एडवांस तकनीक डेवलप करूं। जिससे देश को आगे बढऩे में मदद मिले। मुझे गणित विषय बहुत पसंद था, इसलिए मैंने इंजीनियरिंग पर ही फोकस किया। साथ ही विज्ञान भी मेरा पसंदीदा विषय रहा। यह कहना है कि जेईई मेन परिणाम में ऑल इंडिया में नौंवा स्थान प्राप्त करने और दिल्ली टॉप करने वाले सिमरप्रीत सिंह सलूजा का। 

सिमरप्रीत ने दिल्ली पब्लिक स्कूल से 12वीं की पढ़ाई के साथ-साथ इंजीनियरिंग की तैयारी की। इसके लिए उन्होंने फिट्जी समूह की पाठ्य सामग्री का सहारा लिया। सिमरप्रीत कहते हैं कि मेरी तैयारी का सिर्फ एक ही फंडा रहा है। मैं जिन टॉपिक्स पर खुद को कमजोर मानता था, उन पर सबसे ज्यादा फोकस करता था। साथ ही पढ़ाई के साथ-साथ रिवीजन करना भी जारी रखा।

सिमरप्रीत सिंह सलूजा मुंबई आईआईटी में कम्प्यूटर साइंस में दाखिला लेना चाहते हैं। सिमरप्रीत ने इसी साल 12वीं की परीक्षा दी है, जिसके परिणाम का वह इंतजार कर रहे हैं। जेईई में ऑल इंडिया में नौवीं रैंक आने की सूचना के बाद से उनके परिवार में त्योहार जैसा माहौल हो गया। सिमरप्रीत ने कहा कि वह देश में रहकर आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस पर काम करना चाहते हैं।

सोमवार को परिणाम आने के बाद से ही परिजनों को बधाई देने वालों का तांता लग गया। सिमरप्रीत के पिता महेंद्र जीत सिंह स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में असिस्टेंट मैनेजर और मां देविंदर कौर गृह मंत्रालय में असिस्टेंट सेक्शन ऑफिसर हैं। वहीं बड़ा भाई सिविल परीक्षा की तैयारी कर रहा है। सिमरप्रीत कहते हैं कि मुझे गणित विषय बहुत पसंद था, इसलिए मैंने इंजीनियरिंग पर ही फोकस किया। साथ ही विज्ञान भी मेरा पसंदीदा विषय रहा।

देश के 10 टॉपर
भोगी सूरज कृष्णा - आंध्र प्रदेश
केवीआर हेमंत कुमार - आंध्रप्रदेश
पार्थ लतुरिया - राजस्थान
प्रणव गोयल - हरियाणा
गट्टू मित्राया - तेलंगाना
पवन गोयल - राजस्थान
भास्कर अरुण गुप्ता - राजस्थान
दाकारापु भारत - आंध्र प्रदेश
सिमरप्रीत सिंह सलूजा - दिल्ली
गोसूला विनायक श्रीवर्धन - तेलंगाना


सबसे ज्यादा पढ़े गए

pooja

Recommended News

Related News