दिल्ली पुलिस ने छात्र-छात्राओं को किया जागरूक

Tuesday, Oct 09, 2018 - 10:52 AM (IST)

पूर्वी दिल्ली: पूर्वी जिले के गाजीपुर थाना क्षेत्र स्थित कला निकेतन स्कूल में सोमवार को पूर्वी जिला पुलिस की ओर से स्कूल के छात्र-छात्राओं को छेड़छाड़, व अन्य अपराधों के विरुद्ध निर्भीक होकर आवाज उठाने के तहत कार्यक्रम का आयोजन किया गया। 

 

कार्यक्रम में छात्राओं को खुद की सुरक्षा करने व छेड़छाड़ की घटनाओं को लेकर मुखर होकर विरोध करने के प्रति जागरूक किया गया। कार्यक्रम में गाजीपुर थाना अध्यक्ष प्रेम सिंह नेगी व मनीष मधुकर ने कहा कि विपरीत परिस्थिति में आत्मविश्वास व साहस का परिचय देकर छात्राएं असामाजिक तत्वों को मुंहतोड़ जबाब दे सकती हैं। राह चलते या कहीं भी कोई व्यक्ति अगर किसी छात्रा को परेशान करता है तो चुप नहीं रहना चाहिए। ऐसे मामले में तुरंत परिजनों, स्कूल के शिक्षकों को जानकारी दें और पुलिस को भी बताएं, जिससे पुलिस ऐसे लोगों को सबक सिखा सके। उन्होंने छात्राओं को आत्मरक्षा के लिए मार्शल आर्ट का प्रशिक्षण लेने के लिए प्रेरित भी किया। उन्होंने कहा कि समाज में कुछ भी गलत होता दिखे तो इसके बारे में पुलिस को तुरंत जानकारी देकर सहयोग करें। गौरतलब है की पूर्वी जिला पुलिस जिले के सरकारी व निजी स्कूलों में पढऩे वाले छात्र-छात्राओं को जागरूक करने का अभियान चला रही है। नेगी ने कहा कि आज के दौर में पुलिस की छवि को अपने दिमाग में बदलने की जरूरत है। 

 

उन्होंने कहा कि शिकायत मिलने पर पुलिस के लिए चलते वाहन में छात्राओं तक पहुंचने में समस्या होती है। इन तमाम समस्याओं के हल के लिए दिल्ली पुलिस द्वारा हिम्मत प्लस एप तैयार कराया गया है।  मनीष मधुकर ने छात्राओं को सुंदर पंक्तियां सुना कर प्ररित किया। उन्होंने बताया कि छात्राएं हिम्मत एप को इसे अपने एंड्रायड फोन में डाउनलोड कर उसमें रजिस्ट्रेशन करा यात्रा को सुरक्षित बना सकती हैं। अनहोनी होने पर एप का एसओएस बटन दबाते ही उनका संपर्क स्थानीय पुलिस से हो जाएगा।

pooja

Advertising