Delhi Nursery Admission: आज निकलेगा EWS-DG -CWSN कैटेगरी का ड्रॉ

Tuesday, Jun 11, 2019 - 02:43 PM (IST)

नई दिल्ली: शिक्षा निदेशालय आज शाम 4 बजे पुराने सचिवालय के कांफ्रेंस हॉल में दिल्ली के लगभग 1700 निजी, अनएडेड व मान्यता प्राप्त स्कूलों में ईडब्ल्यूएस-डीजी-सीडब्ल्यूएसएन कैटेगरी में नर्सरी, केजी और पहली कक्षा की खाली बची सीटों पर दाखिले के कम्प्यूटराइज्ड ड्रॉ निकालेगा। जिसके बाद अभिभावक अपने बच्चों के नाम निदेशालय की वेबसाइट पर देर रात या अगले दिन तक देख सकेंगे। क्योंकि ड्रॉ की प्रक्रिया पूर्ण करने के बाद निदेशालय को लिस्ट अपलोड करने में थोड़ा वक्त लग जाता है।

अभी तक नर्सरी, केजी और पहली कक्षा के लिए सीडब्ल्यूएसएन में एक, ईडब्ल्यूएस डीजी में एक और कक्षा 2 से कक्षा 9 तक इसी कैटेगरी में एक ड्रॉ आयोजित किया जा चुका है। निदेशालय के अनुसार यह इस कैटेगरी के दाखिले के लिए पिछले ड्रॉ मिलाकर यह कुल चौथा कम्प्यूटराइज्ड ड्रॉ है जिसमें पहले  में ईडब्ल्यूएस कोटे के तहत खाली बची तकरीबन 14 हजार सीटों को भरा जाएगा। इसके अलावा जिन बच्चों का ड्रॉ में नाम आएगा उन्हें निदेशालय एसएमएस के जरिए उनके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ड्रॉ आयोजित होने के 24 घंटे के अंदर जानकारी भेज देगा।

शिक्षा के अधिकार अधिनियम 2009 के सेक्शन-12(1)(सी) के अंतर्गत निजी स्कूलों में 22 फीसदी सीटें ईडब्ल्यूएस-डीजी वर्ग के लिए और 3 फीसदी सीटें दिव्यांग वर्ग के लिए आरक्षित हैं। सभी सफल अभिभावकों को अलॉट हुए स्कूल में 30 जून से पहले अपने डॉक्यूमेंट (एप्लीकेशन फॉर्म का प्रिंट आउट, बच्चे के दो फोटो, जन्म प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, राशन कार्ड, आय प्रमाण पत्र, जिस कैटेगरी से आते हैं उस कैटेगरी का प्रमाण पत्र अगर डिसएडवांटेज ग्रप से हैं तो उसका इकोनॉमिक वीकर सेक्शन से हैं तो उसका) लेकर जाना होगा। बता दें 1700 स्कूलों की आरक्षित तकरीबन 45 हजार सीटों पर होने वाले दाखिलों के लिए निदेशालय को लगभग डेढ़ लाख आवेदन मिले थे। पहले ड्रॉ में तकरीबन 31 हजार सीटें ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के अंतर्गत भरी जा चुकीं हैं।

 

Riya bawa

Advertising