दिल्ली MCD ने जारी की बच्चों की सुरक्षा के लिए नई गाइडलाइंस

punjabkesari.in Wednesday, Sep 20, 2017 - 05:34 PM (IST)

नई दिल्ली : गुरग्राम के रेयान स्कूल में बच्चे के साथ घटी घटना के बाद अब  MCD सख्त हो गई है। बच्चों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए साउथ एमसीडी ने स्कूलों में बच्चों की सुरक्षा के गाइडलाइंस जारी किए हैं। यह गाइडलाइंस साउथ दिल्ली की मेयर, कमिश्नर और नेता सदन के बीच हुई बैठक के बाद जारी की गई हैं। इन नई गाइडलाइंस के मुताबिक अब सभी निगम स्कूलों की सुरक्षा ऑडिट करवाएंगे। इसके अलावा स्कूल में काम करने वाले सभी कर्मचारियों का पुलिस वेरिफिकेशन करवाना भी जरूरी होगा। इसके अलावा स्कूलों में बच्चों से मिलने वालों के लिए समय तय होगा। इसके लिए एक रजिस्टर रखा जाएगा।वहीं विद्यार्थियों पर निगाह रखने के लिए मुख्य द्वार पर एक कर्मी भी तैनात किया जाएगा।

गाइडलाइंस के मुताबिक एनजीओ की ओर से मिड-डे मील के लिए भेजे गए कर्मियों के चरित्र और व्यवहार की पुष्टि पुलिस से करानी होगी। इनको आईडी कार्ड जारी करना अनिवार्य होगा। अब स्कूल के नोटिस बोर्ड पर पुलिस कंट्रोल रूम , स्थानीय पुलिस थाने और बीट अधिकारी का नाम और फोन नंबर लिखना अनिवार्य होगा।साउथ एमसीडी  की ओर से जारी इन गाइडलाइंस में शौचालय के इस्तेमाल पर भी नए दिशा निर्देश जारी किए गए हैं। जिसके मुताबिक स्कूल के शौचालयों में समुचित प्रकाश व्यवस्था का इंतजाम हो।  टीचर ये सुनिश्चित करें कि स्टूडेंट अकेला शौचालय न जाए और उसके साथ एक क्लासमेट जरूर हो। 

वहीं लड़कियों के शौचालयों का इस्तेमाल केवल लड़कियां और महिला कर्मचारी ही कर सकेंगी। नर्सरी कक्षा का बच्चा अगर शौचालय जाना चाहता है तो उसके साथ नर्सरी आया को भी जाना होगा। स्कूल की बाउंड्री वॉल की ऊचांई सुरक्षा नियमों के अनुसार की जाएगी और टीचर सुनिश्चित करेंगे कि स्टूडेंट कक्षा से अधिक समय तक बाहर न रहें। मेयर के मुताबिक नियमों का पालन ना होने पर या ढील बरतने पर प्रिंसिपलों , अध्यापकों और अन्य कर्मचारियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News