दिल्ली सरकार ने पहली से 12वीं तक के स्टूडेंट्स के लिए लॉन्च किया ई-लर्निंग पोर्टल

punjabkesari.in Saturday, Jul 04, 2020 - 11:03 AM (IST)

नई दिल्ली- कोरोना संकट के बीच पढ़ाई के नुकसान से निपटने के लिए सरकारें ऑनलाइन शिक्षा पर फोकस कर रही हैं। इसी बीच डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने आज दिल्ली सरकार का 'लीड' पोर्टल लांच किया। इसमें पहली से बारहवीं कक्षा तक के स्टूडेंट्स के लिए लगभग 10000 से ज्यादा कोर्स मेटेरियल और शिक्षण सामग्री उपलब्ध होगी।

PunjabKesari

क्या है ये लीड' पोर्टल
'लीड' यानी Learning through e-resources made accessible for Delhi के माध्यम से स्टूडेंट्स को सीबीएसई तथा एनसीईआरटी के साथ ही दिल्ली सरकार के पाठ्यक्रम की उपयोगी सामग्री मिलेगी। इनमें डिजिटल क्यूआर कोडेड टेक्स्टबुक, लर्निंग आउटकम, व्याख्यात्मक वीडियो, अभ्यास प्रश्नपत्र, मूल्यांकन इत्यादि शामिल होंगे।

PunjabKesari

सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली सरकार के लिए शिक्षा सबसे बड़ी प्राथमिकता रही है। पिछले पांच सालों में हमने सभी बच्चों को बेहतर शिक्षा के लिए कई कदम उठाये हैं। मिशन बुनियाद, हैप्पीनेस क्लासेस, एंटरप्रेन्योरशिप माइंडसेट जैसी पहल ने शिक्षा को बच्चों के जीवन और जीने के तरीके से जोड़ने की कोशिश की है।

इसी सिलसिले में दिल्ली SCERT ने 25 सदस्यीय कोर टीम बनाई है, ये टीम नियमित रूप से ई-लर्निंग कंटेंट को अपग्रेड करेगी। सिसोदिया ने कहा कि हम आज लीड पोर्टल के माध्यम से दीक्षा पोर्टल पर अपने सभी टीचिंग और ट्रेनिंग मटेरियल के साथ जुड़ रहे हैं।

अब न सिर्फ हम सारे देश और दुनिया के साथ अपने प्रयोगों को शेयर कर सकेंगे बल्कि देश भर में हो रहे शानदार प्रयोगों से भी हम सीख सकेंगे। उन्होंने कहा कि मुझे पूरा भरोसा है कि आने वाले समय में लीड पोर्टल हमारी शिक्षा प्रणाली का मुख्य हिस्सा बनेगा।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News

Related News