गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के लिए दिल्ली सरकार खोलेगी ‘उत्कृष्ट स्कूल’

Saturday, Dec 30, 2017 - 02:52 PM (IST)

नई दिल्ली : दिल्ली सरकार मंत्रिमंडल ने राष्ट्रीय राजधानी में नई प्रकार के‘उत्कृष्ट स्कूल’ खोलने के प्रस्ताव को मंजूरी दी है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की बैठक में यह फैसला लिया गया। उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने  बातचीत में कहा कि इन स्कूलों में पढ़ाई का माध्यम अंग्रेजी होगा। ऐसे स्कूलों में दाखिला अगले वर्ष से शुरू होगा और इसका आधार स्कूल से दूरी यानि(नेबहरहुड) बनाया जाएगा ।

इस मानदंड के अनुसार स्कूल के पड़ोस में रहने वाले बच्चों को दाखिले के समय प्राथमिकता दी जाएगी तथा दाखिले के लिए बच्चों को लिखित परीक्षा देना होगी। इस योजना के तहत पांच स्कूल तैयार किये गये हैं जो द्वारका, खिचड़ीपुर, मदनपुर खादर, कालकाजी तथा रोहिणी में है। आधुनिक बुनियादी ढांचे के अलावा इन स्कूलों की विशेषता होगी कि कक्षाओं में प्रति अनुभाग 25 से अधिक विद्यार्थी नही होंगे। इन स्कूलों के अलावा मंत्रिमंडल ने दक्षिण पश्चिम दिल्ली के जौनपुर में विश्वस्तरीय कौशल विकास केंद्र खोलने के प्रस्ताव को मंजूरी दी है। यह केंद्र 254 करोड़ रुपये की लागत से दो वर्ष में बनकर तैयार हो जाएगा।   

सिसोदिया ने कहा कि कौशल विकास केंद्र में पहले चरण में 5000 विद्यार्थियों को आतिथ्य सत्कार, खाद्य प्रसंस्करण, लॉजिस्टिक्स, इलेक्ट्रॉनिक्स, खुदरा बिक्री, आईटी सेवाओं तथा अन्य क्षेत्रों प्रशिक्षण दिया जाएगा। इन केंद्रों में दाखिले के लिए 85 फीसदी स्थान दिल्ली से पढ़ाई करने वाले विद्यार्थियों के लिए आरक्षित होंगे। 

Advertising