DIET में ट्रेनी टीचर्स को मिलेगा इंसानियत का पाठ

punjabkesari.in Monday, Aug 20, 2018 - 10:37 AM (IST)

नई दिल्लीः नई जेनरेशन के टीचर्स की सोच को और गहरा करने के लिए दिल्ली सरकार ने नया कोर्स ‘क्रिटिकल थिंकिंग’ शुरू किया है। सरकार का मानना है कि एजुकेशन सिस्टम में खास बदलाव के लिए इस तरह के प्रोग्राम की जरूरत है। डाइट के सेंटर्स में टीचर्स ट्रेनिंग के कोर्स में इसी सेशन से ये कोर्स शामिल किया जाएगा। 


दिल्ली सरकार ने डाइट के लिए क्रिटिकल थिंकिंग पर एक नया कोर्स शुरू किया है। इस कोर्स का पूरा नाम है–क्रिटिकल थिंकिंग फॉर ट्रासफॉर्मेटिव लर्निंग। सरकार का मानना है अच्छे एजुकेशन सिस्टम की यह बड़ी जरूरत है, क्योंकि टीचर्स वो स्टूडेंट्स को नहीं दे सकते, जो उनके पास खुद नहीं है। इस वजह से पॉजिटिव बदलाव के लिए विवेकात्मक सोच और अलोचनात्मक सोच की जरूरत है। यह कोर्स बीएड और डीएलएड प्रोग्राम के लिए लॉन्च किया गया है। करिकुलम में इसे शामिल कर लिया गया है। 

 

दो साल के डिप्लोमा प्रोग्राम में यह कोर्स डिस्ट्रिक्ट इंस्टिट्यूट ऑफ एजुकेशन ऐंड ट्रेनिंग (DIET) में पढ़ाया जाएगा। इस कोर्स के माध्यम से टीचर्स को इस तरह से तैयार किया जाएगा कि वे एजुकेशन के असली मूल्यों और मकसद को जान सकें। इस करिकुलम से टीचर्स को इस तरह बांधने की तैयारी है, ताकि वे बच्चों को इंसानियत के साथ जीने और इंसानियत को फैलाने का पाठ एक आजाद अंदाज में पढ़ा सकें। जिम्मेदार नागरिक बनने और दूसरों की जिंदगी में पॉजिटिव असर पहुंचाने के तरीके इस कोर्स के पैमाने हैं, जिन्हें सीखकर टीचर्स को नई जेनरेशन तक पहुंचाना है। 

 

यह कोर्स गुरुवार को टीचर्स और एजुकेटर्स के बीच लॉन्च किया गया। एजुकेशन मिनिस्टर मनीष सिसोदिया का कहना है, यह एससीईआरटी/डाइट के तहत बीएलएड और डीएलएड में क्रिटिकल थिंकिंग नया सब्जेक्ट होगा, जो कि टीचर्स की आने वाली पीढ़ी में क्रिटिकल थिंकिंग पैदा करेगा और बड़ा बदलाव लाएगा। 

 

आत्मचितंन, समीक्षा, निरीक्षण, एग्जामिनेशन और सर्वे के जरिए इसे टीचर्स को पढ़ाया जाएगा। ग्रुप डिस्कसन, फिल्म स्क्रीनिंग, टीचर्स का पेपर प्रेजेंटेशन, ग्रुप प्रेजेंटेशन के जरिए टीचर्स ट्रेनी को करिकुलम पढ़ाया जाएगा। टीचर्स के लेखन, कहानियां, निबंध, कविताएं, नाटक मंचन, रोल प्ले जैसी परिस्थितियों के जरिए उन्हें जांचा गया। मॉक फसिलटैशन, ऐक्शन-रिसर्च प्रॉजेक्ट, स्टडी प्रॉजेक्ट, केस स्टडी, सर्वे और डेटा अनैलिसिस भी इस करिकुलम की ऐक्टिविटी बनेंगे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Sonia Goswami

Recommended News

Related News