गर्ल्स-बॉयज स्कूलों को को-एड में बदल सकती है सरकार

punjabkesari.in Wednesday, Sep 25, 2019 - 11:44 AM (IST)

नई दिल्ली: दिल्ली सरकार जल्द ही दिल्ली के सभी गर्ल्स-बॉयज स्कूलों को को-एड एजुकेशन में तब्दील करने की योजना बना रही है। इस योजना के तहत इवनिंग स्कूलों को जनरल शिफ्ट में तब्दील किया जाएगा। इसको लेकर शिक्षा विभाग के एग्जामिनेशन ब्रांच को 3 एक्शन प्लान सौंपे गए हैं। जिन्हें 2020 तक लागू करने की योजना है। 

Image result for delhi coed school

जानकारी के अनुसार जिस स्कूल में इंफ्रास्टक्चर की बेहतर सुविधा है वहां ये योजना शैक्षणिक सत्र 2020-21 में लागू कर दी जाएगी। क्योंकि निदेशालय द्वारा आयोजित की गई एनालाइजिंग मीटिंग में पाया गया कि पिछले सालों में जनरल शिफ्ट और को-एड स्कूलों का रिजल्ट बेहतर आ रहा है। जिसपर निदेशालय ने एक सर्कुलर जारी कर कहा कि जनरल शिफ्ट स्कूल, को-एड स्कूल, छात्र-अध्यापक अनुपात और मिशन बुनियाद पर काम कर स्कूलों का रिजल्ट और बेहतर बनाया जा सकता है। 

मालूम हो कि शिक्षा निदेशालय के अंतर्गत दिल्ली में चलने वाले करीब 1030 सरकारी स्कूलों में 401 ब्वायज और 421 गल्र्स स्कूल हैं तथा 173 स्कूलों में को-एड एजुकेशन लागू है। साथ ही कुछ स्कूलों को दो पालियों में भी चलाया जाता है। निदेशालय के एक अधिकारी ने बताया कि सरकार स्कूलों के इंफ्रास्टक्चर पर विशेष ध्यान दे रही है। जिसमें मौजूदा स्कूलों में क्लासरूम्स की संख्या बढ़ाना प्राथमिकता में शामिल है। जिससे कि सिंगल शिफ्ट और को-एड स्कूलों में बेहतर इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार किया जा सके। 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News

Related News