दिल्ली सरकार का बड़ा फैसला,माफ करेगी 6 यूनिवर्सिटीज में फीस

Wednesday, Jul 19, 2017 - 12:13 PM (IST)

नई दिल्ली : ग्रैजुएशन कोर्सेज में दाखिला पाने वाले स्टूडेंट्स की फीस माफी के लिए दिल्ली सरकार अपनी 6 यूनिवर्सिटीज में स्टूडेंट्स के लिए फीस माफी की बड़ी योजना लाई है। सरकार की इस योजना के तहत योग्यता और आर्थिक आधार पर स्कॉलरशिप देने का फैसला किया गया है। वहीं सरकार फीस माफी का पैसा सीधे स्टूडेंट्स के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर किया जाएगा। इसके साथ ही दिल्ली सरकार ये स्कीम इस ही सेशन से लागू करने जा रही है।

डिप्टी सीएम और एजुकेशन मिनिस्टर मनीष सिसोदिया ने बताया कि इस योजना के लिए दस करोड़ रुपये का बजट है, जिसका फायदा 20 से 25 हजार स्टूडेंट्स को मिलेगा। फीस माफी के साथ बच्चों को सालाना पांच हजार रुपये किताबों और अन्य जरूरी खर्चों के लिए दिए जाएंगे। स्कीम के दायरे में वे स्टूडेंट्स आएंगे, जिन्हें कम से कम 60 पर्सेंट मार्क्स मिले होंगे।इस स्कीम के तहत दिल्ली की 6 यूनिवर्सिटीज के छात्रों को फायदा पहुंचेगा।

एससी-एसटी कैटिगरी के लिए यह शर्त 55 पर्सेंट की है। फर्स्ट ईयर में दाखिला पाने वालों के 12वीं के मार्क्स देखे जाएंगे। बीपीएल फैमिली के बच्चों की 100 पर्सेंट फीस माफ होगी। 2.5 लाख तक सालाना आय वालों के बच्चों को फीस में 50% की रियायत मिलेगी। 2.5 लाख से 6 लाख सालाना आय वाले परिवारों के बच्चों को 25% की छूट मिलेगी।

Advertising