खसरे की रोकथाम के लिए दिल्ली शिक्षा विभाग सक्रिय,हर बच्चे का होगा टीकाकरण

Wednesday, Dec 26, 2018 - 01:18 PM (IST)

नई दिल्ली(सुरिंदर सैनी) दिल्ली शिक्षा विभाग द्वारा अपने पुराने निर्देश को दोहराते हुए 16 जनवरी 2019 को आरंभ होने वाले खसरा रोकथाम टीककरण को सफल बनाने के लिए कमर कसने के आदेश जारी किए हैं। शुरुआती समय अनुसार
पहले दो सप्ताह में ये टीके  स्कूलों के 15 वर्ष तक के विद्याथियों को लगाए जाने का प्रबंध किया जाएगा। 

 

इस संबंध में स्कूल प्रमुखों को हिदायतें जारी करते हुए शिक्षा के अतिरिक्त उप निदेशक एस.जैन ने आदेश जारी किए हैं कि टीका लगने वाले हर बच्चे के परिजनों को प्रचार पम्पलेट जरुर पहुंच जाने चाहिए। स्कूल की तरफ से टीकाकरण वाली टीम को योग्य स्थान मुहैया करवाया जाए। उन्होंने कहा कि स्कूल में बनाए हुए विद्यार्थी क्लब तथा काउंसिल रैलियों तथा नुक्कड़ नाटकों द्वारा लोगों को इस टीकाकरण के संबंध में जागरूक करने के प्रबंध करें। स्कूल की प्राथना सभा में खसरे तथा उससे होने वाले  नुकसान से विद्यार्थियों को जागरूक किया जाए। आदेश में यह भी सुनिश्चित करने को कहा गया है कि किसी भी बच्चे को खाली पेट यह टीका न लगाया जाए। इस संबंध में स्कूलों में दोपहर का खाना टीकाकरण अनुसार देने के प्रबंध किए जा रहे हैं। 

 

गौरतलब है कि सरकार पल्स पोलियो की तरह खसरा टीकाकरण अभियान को भी युद्धस्तर पर चलाने का प्रयास कर रही है। इस संबंध में अलग-अलग स्कूल प्रमुखों तथा संबंधित अध्यापकों को विशेष सिखलाई दी जा रही है।

Sonia Goswami

Advertising