मिला-जुला रहा दिल्ली पुस्तक मेला का रिस्पांस

punjabkesari.in Monday, Jan 14, 2019 - 04:29 PM (IST)

नई दिल्ली (सुरिंदर पाल सैनी): पुस्तक मेला रविवार को समाप्त हो गया। मेले में अंतिम दिन भीड़ देखकर एहसास हुआ कि पुस्तकों से लोगों का मन कभी नहीं भर सकता। लोग ट्रॉली बैग लेकर पुस्तक मेले आए, जहां जगह मिली वहीं लंच कर लिया और देर शाम तक किताबें खरीदते रहे। अंतिम दिन लगभग डेढ़ लाख से भी ज्यादा लोग पुस्तक मेले में आए।

 

मेले के दौरान, इन प्रशासकों के साथ बातचीत करने के मिश्रित अनुभव थे। 1997 में हरियाणा के हरियाणा पीआईबी अकादमी से हरियाणा पहुंचे गोबिंद सिंह भाटिया ने कहा कि अकादमी द्वारा प्रकाशित स्वतंत्रता सेनानियों की पुस्तकों की मांग उनके स्टॉल पर देखी जा रही थी।  उन्होंने कहा कि एन.बी.टी. इसका प्रचार होना चाहिए।दिल्ली सरकार द्वारा नियुक्त पंजाबी अकादमी ने भी हर बार मेले में लगभग 300 पुस्तकों के शीर्षक के साथ मेले में भाग लिया है। इनमें से 25 बच्चे चाइल्ड टाइटल पर थे। साहित्य में व्यावहारिक रुचि, पंजाबी अकादमी पंजाब के लेखकों, कवियों की प्रतियां खरीदती है। उन सभी लेखकों की किताबें पंजाबी अकादमी के स्टॉल पर देखी जा सकती थीं। वहां के कर्मचारियों से बात करते हुए, कनुप्रिया और एक और प्लेबैक बुक की मांग पाठकों में देखी जा रही है। 

 

दिल्ली में साहित्यिक गतिविधियों के लिए जाने जाने वाले भाई वीर सिंह साहित सदन ने 150 से अधिक खिताबों में भाग लिया और मेले में शामिल हुए। मलिंदर कौर, जो स्टाल की व्यवस्था देख रही हैं, ने कहा कि भाई वीर सिंह द्वारा लिखी गई धार्मिक कविताओं की मांग पर्याप्त है और विश्वविद्यालयों के छात्र उनके स्टाल में गहरी दिलचस्पी दिखा रहे हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

pooja

Recommended News

Related News