विधायकों की सहायता के लिए आपको मिल सकते हैं 1 लाख रुपए- ऐसे करें आवेदन

Wednesday, Feb 13, 2019 - 02:12 PM (IST)

एजुकेशन डेस्कः नैकरी की तलाश करने वाले युवकों के लिए एक लाख रुपए कमाने का खास मौका है। जी हां  दिल्ली विधानसभा एक फेलोशिप कार्यक्रम शुरू करने जा रही है, जहां युवा अपने-अपने निर्वाचन
क्षेत्रों में विधायकों की सहायता करेंगे और शासन के विभिन्न क्षेत्रों में शोध कार्य भी करेंगे।  इस फेलोशिप के जरिए चयनित उम्मीदवारों को दिल्ली सरकार के विधायक के साथ काम करना होगा। साथ ही सरकार के इस्तेमाल के मकसद से कई सेक्टर के लिए रिसर्च करनी होगी।


दरअसल, सरकार ने विधायकों की विधायी मामलों से जुड़ी मदद करने के लिए दिल्ली विधानसभा अनुसंधान केंद्र स्थापित करने की सिफारिश की गई है। इस अनुसंधान केंद्र के माध्यम से युवाओं के लिए फेलोशिप प्रोग्राम करवाया जाएगा।

 

एक साल के लिए चयनित होंगे 140 उम्मीदवार
इसके लिए करीब 50 फेलोस और करीब 90 एसोसिएट फेलोस का चयन किया जाएगा। इन उम्मीदवारों का चयन एक साल के लिए होगा और चयनित उम्मीदवारों के काम के आधार पर इसे आगे के लिए बढ़ाया भी जा सकता है।

कितना होगा स्टाइपेंड
इस प्रोग्राम में फेलोशिप के लिए चयनित होने वाले उम्मीदवारों को एक लाख रुपये प्रति महीना और असोसिएट फेलोस को 60 हजार रुपए प्रति महीना दिए जाएंगे। एक साल बाद अवधि को बढ़ाया भी जा सकता है।  विधानसभा सचिव ने एक बयान में कहा कि आवेदन फॉर्म www.darc.dtu.ac.in पर ऑनलाइन भरे जा सकते हैं। 

 

कब से शुरू होगा प्रोग्राम
इस प्रोग्राम की शुरुआत अगले वित्तीय साल यानी 1 अप्रैल से शुरु होगा और उम्मीदवारों का चयन एक साल के लिए होगा।“यह कार्यक्रम 21 से 35 वर्ष के आयु वर्ग के लोगों के लिए खुला है। 15 विधायी प्रथाओं, बिजली और जल क्षेत्र में सुधार, शहरी नियोजन, परिवहन और यातायात प्रबंधन, वित्त और कराधान, पर्यावरण, कानून जैसे क्षेत्रों में काम करेंगे।  एक विधानसभा सचिवालय के एक अधिकारी ने कहा कि शेष 35 फॉलोवर्स को दो विधानसभा क्षेत्रों में काम करने को मिलेगा।

Sonia Goswami

Advertising