इन फील्ड्स में बनाएं करियर,नहीं पड़ेगी किसी डिग्री की जरुरत

Monday, Feb 05, 2018 - 04:37 PM (IST)

नई दिल्ली : बोर्ड परीक्षाएं शुरु होने में अब एक महीने से भी कम का समय बचा है। एेसे में स्टूडेंट्स दिल लगाकर पढ़ाई करने में जुटे है। वहीं दूसरी ओर कुछ स्टूडेंट्स एेसे भी होगें जिनका पढ़ाई लिखाई में बिल्कुल मन नहीं लगता इसलिए वह आगे पढ़ने की इच्छा नहीं रखते।एेसे में हम आपको बता  रहे है एेसे कुछ प्रोफेशन के बारे में जिनके लिए पढ़ाई में सफल होना जरूरी नहीं है बल्कि आपके अंदर पैशन होना जरूरी है

स्पोर्ट्स 
एक समय था जब भारत में क्रिकेट के अलावा किसी और खेल पर ज्यादा ध्यान नहीं दिया जाता था। लेकिन अब कबड्डी, हॉकी, कुश्ती, बॉक्सिंग, शूटिंग जैसे अन्य खेलों पर भी खूब ध्यान दिया जाता है। ऐसे में स्पोर्ट्स में अगर आपकी रुचि है तो इसे जाया ना होने दें।आप इसमें अपना करियर बनाने के साथ-साथ बड़े मंच पर भारत का नाम भी रोशन कर सकते हैं।

फिटनेस
जिम या योगा में भी आप अपना करियर बना सकते हैं। अगर आप फिटनेस फ्रीक हैं और तरह-तरह की फिटनेस एक्टिविटीज़ करना आपको अच्छा लगता है तो आप इसे भी अपना प्रोफेशन बना सकते हैं।जिम या योगा के कई सेंटर हैं, जहां आप कोर्स करके अपना करियर बना सकते हैं। फिटनेस में पैसा भी अच्छा है तो अगर आप पूरी लगन से ये प्रोफेशन चुनना चाहते हैं तो काफी कामयाब हो सकते हैं।

फोटोग्राफी
फोटोग्राफी के लिए किसी डिग्री की जरूरत नहीं। इस प्रोफेशन के लिए आपको पढ़ाई-लिखाई नहीं बल्कि विज़न की जरूरत है।

म्यूजिक
ऐसे ही म्यूजिक भी ऐसा प्रोफेशन है, जिसके लिए पढ़ाई नहीं बल्कि सुरों की समझ होनी चाहिए। आपकी क्रिएटिविटी आपको अर्श तक ले जा सकती है।

पेंटिंग
आपका इंटरेस्ट पेंटिंग में है तो आप इसमें भी अपना करियर बना सकते हैं।

स्कल्प्चर
स्कल्प्चर भी एक अच्छा ऑप्शन साबित हो सकता है। पिछले कुछ समय में इसका स्कोप भी काफी बढ़ा है। आर्ट और स्कल्प्चर मेकिंग आर्किटेक्चर में भी कारगर होते हैं। स्कल्प्चर के भी कई इंस्टीट्यूट खुल चुके हैं।

एक्टिंग
एक्टिंग का टैलेंट जिसमें है, उसके लिए पढ़ाई के कुछ खास मायने नहीं हैं। लेकिन आप को पूरी शिद्दत से इस दिशा में ध्यान देना होगा। 

डांसिंग
पिछले कुछ सालों में टीवी रिऐलिटी शो के चलते डांसिंग भी करियर का एक अच्छा ऑप्शन बन चुका है। डासिंग के जरिए भी आप बहुत कामयाब बन सकते हैं

मॉडलिंग
एक्टिंग के अलावा मॉडलिंग के जरिए भी ग्लैमर वर्ल्ड में एंट्री मारी जा सकती है।

कुकिंग
कुकिंग में अगर आपका इंटरेस्ट है, तो इस शौक को भी आप अपना करियर बना सकते हैं। शेफ बनना भी एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है।

Advertising