इन तरीकों से मास्टर डिग्री करती है, करियर को आगे बढ़ाने में मदद

Wednesday, Aug 16, 2017 - 03:24 PM (IST)

नई दिल्ली : आज भी बहुत सारे युवा एेेसे है  जो यह सोचते है कि मास्टर डिग्री करने का कोई फायदा नहीं है। ग्रैजुएशन के बाद वह किसी नए प्रोफैशनल कोर्स या जॉब के बारे में सोचने लगते है, लेकिन कई बार इन सब बातों के चलते वह मास्टर डिग्री नहीं करते । लेकिन क्या आप जानते है कि मास्टर डिग्री करने के भी कई सारे फायदे है । कई बार मास्टर डिग्री आपके सीवी को आगे बढ़ने में मदद भी करते है। आइए जानते है मास्टर डिग्री से होने वाले कुछ एेसे ही फायदो के बारे में 

विशेषज्ञता
जब भी हम किसी विषय में विशेषज्ञता हासिल करने के रूप में चुना जाता है, तो हमें इस विषय के बारे में विस्तृत यानि विस्तार से उसके बारे में बताया जाता है । हमें इस विषय के बारे में विस्तार से जानकारी दी जाती है। तो आप अच्छी तरह से समझ सकते हैं कि इस विषय में मास्टर की डिग्री प्राप्त करने से आपको इस क्षेत्र में सभी विशेषज्ञता को इकट्ठा करने में मदद मिलेगी, जिसमें आपको उच्च शिक्षा भी प्राप्त करने की आवश्यकता है।

बेहतर कैरियर की संभावनाएं
जब आप अपने सीवी में यह लिखते है कि आपके पा स उस विषय की मास्टर डिग्री है तो हो सकता है कि आपको बाकी लोगों से बेहतर मौका मिलने की संभवानाएं होती है । नौकरी पाने का बेहतर मौका। एक मास्टर की डिग्री रखने से आपको कंपनी में भी बेहतर स्थिति में अर्जित करने में मदद मिलेगी।

सम्मान 
दुनिया में इस व्यक्ति का सम्मान किया जाता है जिनके पास दूसरों के मुकाबले अधिक योग्यता हो या अधिक ज्ञान हो।  जब आपके पास मास्टर की डिग्री होती है और आपके साथियों के पास उनके पास नहीं है, तो आप अपने वरिष्ठ और आपके कनिष्ठ लोगों के संबंध में अधिक कमा सकते हैं। आपके जूनियर आपको एक रोल मॉडल के रूप में देखेंगे और आपकी स्थिति तक पहुंचने के लिए प्रयास करेंगे, जबकि आपके वरिष्ठ विचार करेंगे कि आप उनके साथ समान होना चाहते हैं।

उच्च वेतन
अगर आपकी डिग्री बेहतर है, बेहतर काम आपको मिलेगा। तो एक कंपनी में और उच्च वेतन के लिए एक उच्च पद के लिए, एक मास्टर डिग्री वास्तव में एक लंबा रास्ता जाता है

व्यक्तित्व विकास
मास्टर डिग्री आपको एक टीम-खिलाड़ी बनने और अपने लोगों के कौशल को बढ़ाने के लिए सिखाता है। ग्रुप प्रोजेक्ट आपको विभिन्न प्रकार के लोगों के साथ मिश्रण करने में मदद करते हैं, जो बदले में आपके व्यक्तित्व को विकसित करने में आपकी सहायता करते हैं।

Advertising