परिणाम में लेट लतीफी,RO-ARO मुख्य परीक्षा का टलना तय

Monday, Nov 05, 2018 - 10:11 AM (IST)

नई दिल्लीः लोक सेवा आयोग के परीक्षा और परिणाम में लेट लतीफी बढ़ती ही जा रही है। हालत यह है कि आयोग की परीक्षाएं कैलेंडर के मुताबिक हो ही नहीं पा रही हैं। परिणाम में देरी की वजह से कैलेंडर में इस माह प्रस्तावित की गई समीक्षा अधिकारी-सहायक समीक्षा अधिकारी मुख्य परीक्षा 2017 (आरओ-एआरओ मेंस) हो पाना असंभव लग रहा है।

25 मई को घोषित कैलेंडर में आयोग ने आरओ-एआरओ 2017 की मुख्य परीक्षा 25 से 27 नवंबर तक प्रस्तावित की थी। लेकिन अब तक इसकी प्रारंभिक परीक्षा का परिणाम ही घोषित नहीं हो सका है। 465 पदों को भरने के लिए प्रारंभिक परीक्षा आठ अप्रैल को प्रयागराज सहित 21 जिलों में बनाए गए 1146 परीक्षा केंद्रों पर हुई थी। 533447 परीक्षार्थियों में से 340121 यानी 63.76 प्रतिशत परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल हुए थे। परिणाम में देरी की वैसे तो कई वजहें हैं लेकिन इसकी प्रमुख वजह आयोग में सदस्यों का न होना भी है। आयोग में इन दिनों सदस्यों के आठ में से सात पद रिक्त हैं। इस वजह से कोई बड़ा फैसला लेना मुश्किल हो रहा है। वैसे इस परीक्षा की उत्तर कुंजी जारी करने में भी आयोग ने काफी देरी की थी।

छह अक्टूबर को जारी हुई थी उत्तर कुंजी :

प्रारंभिक परीक्षा की उत्तर कुंजी छह अक्तूबर को जारी की गई थी। इसमें चार गलत प्रश्न पूछे गए थे, जिसे आयोग ने हटा दिया था। इनमें दो प्रश्न जीएस और दो सामान्य हिन्दी के थे। परीक्षार्थियों से 15 अक्तूबर तक साक्ष्य सहित आपत्तियां ली गई थीं। प्रतियोगियों ने जीएस के पांच, सामान्य हिन्दी के तीन प्रश्नों पर आपत्तियां की थीं। ओएमआर का मूल्यांकन विशेषज्ञ समिति की ओर से आपत्तियों का निस्तारण करने के उपरांत संशोधित उत्तर कुंजी तैयार करने के बाद ही किया जाता है।

लोक सेवा आयोग को शासन से लोअर सबआर्डिनेट के अंतर्गत आने वाले जिन रिक्त पदों का अधियाचन मिला है, उसके लिए कराई जाने वाली नई परीक्षा के बारे में अभी फैसला नहीं हो सका है। लोअर में आने वाले कई पदों को पीसीएस में शामिल किया गया है। जो पद पीसीएस में नहीं आ सकते हैं, उसके लिए नई परीक्षा कराने की बात कही गई थी। 

 

आयोग ने मई में घोषित कैलेंडर में सहायक कुलसचिव (एआर) परीक्षा 2018 की तिथि सात एवं आठ अक्तूबर तय की थी। हालत यह है कि इस भर्ती का विज्ञापन ही 30 अक्तूबर को जारी किया गया। 30 नवंबर तक आवेदन लिए जाएंगे। परीक्षा कब होगी इसका विज्ञापन में जिक्र ही नहीं है।

Sonia Goswami

Advertising