CTET 2019 : सीबीएसई ने बढ़ाई फॉर्म करेक्शन की तिथि

punjabkesari.in Friday, Apr 05, 2019 - 01:05 PM (IST)

नई दिल्ली : राष्ट्रीय अध्यापक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) में जो छात्रों ने फॉर्म में 1 अप्रैल तक करेक्शन नहीं करवा पाए थे उनके लिए एक राहत की खबर है। सीबीएसई ने फॉर्म में करेक्शन करने की तिथि को बढ़ाकर 7 अप्रैल कर दिया है। इसके अलावा पटना, गुवाहाटी में स्कूलों की क्षमता से ज्यादा आवेदन आ जाने के कारण असम में डिब्रूगढ़, गुवाहाटी, जोरहाट, सिलचर और बिहार में भागलपुर, दरभंगा, गया, मुजफ्फरपुर, वैशाली में एग्जाम सेंटर्स की संख्या को बढ़ाया गया है।

सभी अभ्यर्थी सुविधानुसार परीक्षा के लिए शहरों का चयन कर सकते हैं। अभ्यर्थी परीक्षा के लिए तीन शहरों को वरीयता दे सकते हैं। इसके अलावा, जिन उम्मीदवारों ने पहले पटना और गुवाहाटी का चयन किया है, उन्हें परीक्षा शहरों की नई सूची से परीक्षा शहरों की अपनी पसंद को संशोधित करने के लिए विशेष रूप से एक बार फिर सूचित किया जाएगा। इन शहरों में अधिक उम्मीदवारों की संख्या को देखते हुए उम्मीदवारों को कोई भी सेंटर आवंटित किया जा सकता है।

शैक्षणिक सुधार के लिये बोर्ड करेगा बदलाव
सीबीएसई ने शैक्षणिक सुधार के लिये कई बदलाव इस 2019-20 में करेगा। बोर्ड के सचिव ने बताया कि नये सत्र में हम अनुभव परक शिक्षा पर जो देंगे। यह सत्र उसी के लिये समर्पित है। शैक्षणिक सुधार हमारी प्राथमिकता है और इसके लिये हम कई बदलाव करने जा रहे हैं। जल्द ही इसको लेकर नीति जारी की जाएगी। बोर्ड ने बताया कि 80 अंक प्रैक्टिकल में होंगे और 20 अंक थ्योरी में होंगे। किन जो 20 अंक होंगे वह छात्र की रचनात्मकता को ध्यान में रखकर दिये जाएंगे। और इस 20 अंक के भी विषय के हिसाब से कई वर्ग में बांटा जायेगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

bharti

Recommended News