CTET 2018:  जल्द शुरू होगी आवेदन प्रक्रिया, जाने परीक्षा से जुड़ी बातेें

Wednesday, Jul 04, 2018 - 11:37 AM (IST)

नई दिल्ली : 16 सिंतबर को ली जाने वाली (सीटेट) यानि केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए अभी तक आवेदन करने की कोई डेट फाइनल नहीं की गई है। इससे पहले एग्जाम की लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 22 जून से शुरू की जानी थी, लेकिन आवेदन की प्रस्तावित तिथि फिलहाल रद्द कर दी गई थी। अब CTET 2018 की ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक, प्रशासनिक कारणों से रजिस्ट्रेशन प्रॉसेस में देरी हो रही है। अगर आप भी CTET  एग्जाम की तैयारी कर रहे है तो परीक्षा से जुड़ी बातों के बारे में जरुर जान लें

 एनसीटीई ने सीटेट यानि अध्यापक पात्रता परीक्षा के प्रमाण पत्र की वैधता सात साल तय कर रखी है। 

CTET 2018 परीक्षा में दो पेपर होंगे- पेपर I और पेपर II। पेपर नं. 1 उन उम्मीदवारों को देना होता है जो कक्षा 1 से कक्षा 5 तक पढ़ाने के इच्छुक हैं। पेपर नं 2 उन उम्मीदवारों के लिए होता है जो कि कक्षा 6 से कक्षा 8 के लिए शिक्षक बनना चाहते हैं।

सीटेट एग्जाम पास करने का मतलब है कि आवेदक सरकारी स्कूलों में शिक्षक बनने के लिए योग्य है।

सीटीईटी पास उम्मीदवार केंद्रीय विद्यालय, नवोदय विद्यालय, सर्वोदय स्कूल, केंद्रीय तिब्बत स्कूल और सभी सरकारी स्कूलों में नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं।

सामान्य और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को 1 पेपर के लिए 600 रुपए और दोनों पेपर के लिए 1000 रुपए का आवेदन शुल्क देना होगा।  एससी/एसटी/दिव्यांग श्रेणी के उम्मीदवारों को 1 पेपर के लिए 300 रुपए और दोनों पेपर के लिए 500 रुपए आवेदन शुल्क के रूप में देने होंगे। 

bharti

Advertising