CTET 2018 Answer Key: अगले हफ्ते आ सकती है आंसर Key

Wednesday, Dec 19, 2018 - 04:06 PM (IST)

CTET Answer key 2018 अगले सप्ताह जारी होने की उम्मीद जताई जा रही है,  हालांकि CBSE की तरफ से कोई आधिकारिक नोफिकेशन जारी नहीं हुई लेकिन एक अंग्रेजी अखबार के इंटरव्यू में CTET डायरेक्टर अनुराग त्रिपाठी ने कहा कि CTET Answer Keys अगले हफ्ते जारी हो जाएंगी। जिन आवेदकों ने यह एग्जाम दिया है वो अपनी आंसर की सीटेट की ऑफिशल वेबसाइट ctet.nic.in पर देख पाएंगे। सीटेट आंसर की को लेकर एक नोटिफिकेशन सीबीएसई की वेबसाइट पर शुक्रवार 21 दिसंबर 2018 को जारी हो सकती है। 


इस साल CTET एग्जाम का आयोजन 9 दिसंबर 2018 को किया गया था और इसमें करीब 17 लाख आवेदक बैठे थे। इसमें से 58 फीसदी महिलाएं थीं।

कौन होंगे एलिजिबल
जिन आवेदकों के एग्जाम में 60 फीसदी या इससे ज्यादा अंक हैं उन्हे एलिजिब्लिटी सर्टिफिकेट दे दिया जाएगा। बता दें कि सीटेट एग्जाम को पास करना किसी नौकरी की गारंटी नहीं है बल्कि इस एग्जाम को पास करने के बाद आप केवल टीचर की नौकरी के लिए आवेदन करने के योग्य हो जाते हैं। इस साल से सफल अभ्यर्थियों को डिजिटल सर्टिफिकेट दिया जाएगा। जिससे कागज की बड़ी मात्रा में बचत होगी। 

यहां कर सकेंगे अप्लाई 
इस एग्जाम को पास करने के बाद आवेदक केन्द्रीय और केन्द्र शासित प्रदेशो के तहत आने वाले स्कूल और सरकार से गैर सहायता प्राप्त स्कूल्स में वेकन्सी के लिए अप्लाई कर सकते हैं। राज्यों के तहत आने वाले स्कूल्स में नौकरी के लिए आपको संबंधित राज्य का टीचर एलिजिब्लिटी टेस्ट पास करना होगा। 

pooja

Advertising