CTET 2018: कम समय में कैसे करें तैयारी, इन टिप्स के साथ क्रैक करें एग्जाम

punjabkesari.in Wednesday, Nov 28, 2018 - 05:33 PM (IST)

नई दिल्ली:  सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंड्री एजुकेशन ( सीटेट) 2018 का एग्जाम 9 दिसंबर को होने जा रहा है।  सीटेट की तैयारी के लिए अब बहुत कम दिन रह गए हैं। आइए आपको बताते हैं कि कैसे कम समय में भी आप सीटेट 2018 की बेहतरीन तैयारी कर सकते हैं। 

 

पिछले साल के सवालों को देखें
पिछले सालों में पूछे गए सवालों का अभ्यास करके आप तैयारी मजबूत कर सकते हैं। इन सवालों को देखकर आपकी समझ में यह भी आ जाएगा कि किस तरह के सवाल पूछे जाते हैं। 

 

मॉक टेस्ट
चूंकि आप मुश्किल से 10 दिन रह गए हैं, इसलिए आपको मॉक टेस्ट करना चाहिए। एक तो इससे आपको पता लगेगा कि आपकी तैयारी का क्या स्तर है, दूसरा अपनी कमी को सुधारने का मौका मिल जाएगा। 

 

टाइम टेबल
दिन भर का एक शेड्यूल बना लें और सभी विषयों के लिए समय बांट लें। सप्ताह में एक बार एक प्रश्नपत्र तैयार करके निर्धारित समय में हल करने की कोशिश करें। 

 

रिविजन
चुंकि अब पेपर में मुश्किल से 10 दिन रह गए हैं, ऐसे में अब आपको रिविजन करना चाहिए। अब किसी नए चैप्टर या विषय की तैयारी में समय न लगाएं। इसकी जगह रिविजन पर ध्यान देने से कम से कम जो चीज आता है, वह मजबूत हो जाएगा और अच्छे नंबर स्कोर करने के चांस बढ़ जाएंगे। 

 

मैथ्स के फॉर्म्युले की प्रैक्टिस
मैथ्स के सारे फॉर्म्युले को एक जगह लिख लें। रोजाना उन फॉर्म्युले पर आधारित सवालों को हल करने का अभ्यास करें। मैथ्स के जटिल से जटिल सवालों को हल करने पर ध्यान केंद्रित करें। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

pooja

Recommended News

Related News