CTET 2018 : 9 दिसंबर को होगी परीक्षा, जानिए कैसा होगा एग्जाम पैटर्न

Sunday, Nov 25, 2018 - 02:53 PM (IST)

नई दिल्ली : सीबीएसई की ओर से 9 दिसंबर को सीटीईटी परीक्षा का आयोजन देश भर में किया जाएगा। उम्मीदवारों का इंतजार खत्म करते हुए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने इसके लिए एडमिट कार्ड भी जारी कर दिए है। एेसे में एग्जाम के लिए काफी कम समय बचा है। इसलिए एग्जाम में सफल होने के लिए जरुरी है कि आप परीक्षा का सिलेबस और एग्जाम पैटर्न के बारे में जान लें 

पेपर 1(पहली से पांचवीं कक्षा के लिए)
बाल विकास और अध्यापन- 30 नंबर के 30 सवाल
भाषा I- 30 नंबर के 30 सवाल
भाषा II- 30 नंबर के 30 सवाल
पर्यावरण अध्ययन- 30 नंबर के 30 सवाल
गणित- 30 नंबर के 30 सवाल

पेपर 2(छठी से आठवीं कक्षा के लिए)
 बाल विकास और अध्यापन- 30 नंबर के 30 सवाल
भाषा I- 30 नंबर के 30 सवाल
भाषा II- 30 नंबर के 30 सवाल
गणित और विज्ञान(गणित और विज्ञान शिक्षकों के लिए)- 60 नंबर के 60 सवाल
 सामाजिक अध्ययन/सामाजिक विज्ञान(एसएसटी के शिक्षकों के लिए)- 60 नंबर के 60 सवाल

दो तरह के होंगे पेपर
सीटेट 2018 की परीक्षा में दो तरह के पेपर होंगे। पहला पेपर उन कैंडिडेट्स के लिए होगा जो पहली से पांचवीं कक्षा के शिक्षक बनना चाहते हैं। दूसरा पेपर उन कैंडिडेट्स के लिए होगा जो छठी से आठवीं कक्षा के शिक्षक बनना चाहते हैं।जो कैंडिडेट्स प्राइमरी और सेकेंडरी दोनों को पढ़ाना चाहते हैं वे दोनों पेपर्स में शामिल हो सकते हैं। जो कैंडिडेट्स इस परीक्षा में सफल होना चाहते हैं वे एनसीईआरटी किताबों से पढ़ाई करें। सीटेट का मेन पेपर हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में होगा।

पास होने के लिए जरुरी इतने नंबर 
सीटेट परीक्षा को पास करने के लिए कैंडिडेट्स को 60 प्रतिशत या उससे ज्यादा नंबर लाना जरूरी है। एसएससी/ एसटी/ ओबीसी/ दिव्यांग उम्मीदवारों को इसमें 5 नंबरों की छूट दी गई है। सीटेट परीक्षा क्वालिफाई करने के बाद ये सर्टिफिकेट 7 सालों के लिए वैध होगा।
 

bharti

Advertising