CRPF 21 हजार जवानों की होगी भर्ती, साथ ही बदलेगी पुरानी प्रशिक्षण प्रणाली

punjabkesari.in Thursday, Oct 04, 2018 - 05:03 PM (IST)

नई दिल्ली: सीआरपीएफ ने तय किया है कि नक्सल एवं आतंकवाद प्रभावित राज्यों में मुश्किल ड्यूटी के लिए दक्ष और मजबूत सैनिकों को तैयार करने के लिए वह अपनी पुरानी शारीरिक प्रशिक्षण प्रणाली को फिर से च्च्नया रूप’’ देगी। बल के प्रमुख ने बताया कि पुरानी प्रशिक्षण पद्धति की वजह से नए रंगरूटों को आ रही ताउम्र प्रभावित करने वाली चोटों पर चिंतित होते हुए सीआरपीएफ की ओर से यह फैसला लिया गया है।       

 

PunjabKesari

करीब तीन लाख र्किमयों वाला यह मजबूत बल कॉन्स्टेबल रैंक पर युवा र्किमयों और असिस्टेंट कमांडेंट रैंक पर अधिकारियों की नियुक्ति करने वाले सबसे बड़े नियोक्ताओं में से एक है। हजारों कैडेट सालभर बल की विभिन्न अकादमियों में प्रशिक्षण प्राप्त करते हैं।  इस फैसले को अहम माना जा रहा है क्योंकि सरकार ने कुछ महीने पहले ही केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सी आर पी एफ), सीमा सुरक्षाबल (बी एस एफ) और भारत तिब्बत सीमा पुलिस (आई टी बी पी) जैसे केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों में सिपाही के रैंक पर बड़े पैमाने पर भर्ती करने के लिए अभियान चलाने की घोषणा की थी। इस अभियान के तहत कुल 54,953 र्किमयों की नियुक्ति की जाएगी।  

    

PunjabKesari
इनमें से अधिकतम 21,566 की भर्ती सी आर पी एफ करेगी।  बल के महानिदेशक आर आर भटनागर ने पीटीआई-भाषा को बताया कि भर्ती प्रशिक्षण पाठ्यक्रम के दौरान बड़ी संख्या में र्किमयों को चोटिल होते देखने के बाद सी आर पी एफ ने प्रशिक्षण का पुराना तरीका बदलने का निर्णय किया है।  भटनागर ने बताया कि विशेषज्ञों की टीम इस विषय पर काम कर रही है कि किसी रंगरूट पर चोट के कारण च्च्स्थायी प्रभाव’’ न पड़े, इसके लिए क्या किया जाना चाहिए।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

pooja

Recommended News

Related News