नौनिहालों के लिए सकारात्मक माहौल बनाएं-कल्पना

punjabkesari.in Wednesday, Mar 13, 2019 - 11:28 AM (IST)

भोपाल: मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में संभागायुक्त श्रीमती कल्पना श्रीवास्तव ने समाज के सभी वर्गों का आव्हान किया है कि वे पूरे संभाग सहित भोपाल जिले में भिक्षावृत्ति में लगे बच्चों के पुनर्वास में सहभागिता कर खुशहाल नौनिहाल अभियान के लिए सकारात्मक माहौल बनाएं।

 श्रीवास्तव ने कमिश्नर कार्यालय के सभाकक्ष में संपन्न हुई बैठक में यह बात कही। इस बैठक में विभिन्न विभागों के अधिकारी, पुलिस अधिकारी और समाजसेवी तथा अशासकीय संगठनों के प्रतिनिधि सम्मलित थे। संभागायुक्त ने भिक्षावृत्ति से मुक्त कराए गए बच्चों के पुनर्वास को चुनौती के रूप में लेने का उल्लेख किया और कहा कि सभी संबंधित शासकीय विभाग तथा संगठन इस जिम्मेदारी को सफलतापूर्वक पूरा कर सकते हैं। बैठक में भोपाल शहर में इस कार्य के लिए हर स्तर पर माहौल तैयार करने के लिए प्रचार-माध्यमों का भरपूर उपयोग करने पर सहमति भी बनी । 

 बैठक में हुई चर्चा उपरांत दो तरह के व्हाट्स ऐप ग्रुप का गठन करने का निर्णय लिया गया। जिसमें एक आईईसी ग्रुप, जिसमें बचपन संस्था, उदय संस्था, हिफाजत संस्था एवं बाल कल्याण समिति सदस्य शामिल है जो अभियान के प्रचार- प्रसार (आईईसी मटेरियल) की प्रिटिंग एवं डिजायनिंग का कार्य करेगा। दूसरे ग्रुप में रिहेबिलेटेशन यानि पुनर्वास ग्रुप में शिक्षा विभाग, सामाजिक न्याय विभाग, श्रम विभाग, स्वास्थ्य विभाग, नगर निगम, चाईल्ड लाईन, महिला बाल विकास विभाग शामिल हैं । यह ग्रुप बच्चों के पुनर्वास संबंधी समस्या का निराकरण करने का कार्य करेगा । 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

pooja

Recommended News