क्रिएटिव आइडियाज से बनाएं विज्ञापन की दुनिया में करियर

Thursday, Aug 25, 2016 - 05:38 PM (IST)

आज के दौर में हर तरफ विज्ञापन का बोलबाला हैं,पूरी मोर्केट अब विज्ञापन पर टिकी हुई है। अगर कोई प्रोडक्ट मार्केट की शान है, और उसकी बिक्री ज्यादा हो रही है तो इसका क्रेडिट उस प्रोडक्ट के विज्ञापन को जाता है। जितनी बड़ी मार्केट है उतना ही तगड़ा कॉम्पटीशन है। अगर आप में टैलेंट है,आपका दिमाग क्रिएटिव आइडियाज में जाता है तो फिर आप विज्ञापन की दुनिया में करियर बना के अच्छा पैसा और इज्जत बना सकते हैं। प्रिंट, टेलीविजन, रेडियो और इंटरनेट समेत सभी प्लेटफॉर्म पर विज्ञापन और उससे बढतीकमाई को देखकर, इस फिल्ड में काम करने के लिए प्रोफेशनल्स की मांग भी बढ़ रही है.
 
इस दुनिया में करियर बनाने के कोर्स
 
विज्ञापन की दुनिया में करियर बनाने के लिए कई इंस्टिट्यूट ऐसे हैं जहां से आप इसमें स्नातक की डिग्री कर सकते हैं। इसके अलावा आप इसमें डिप्लोमा या पीजी डिप्लोमा कोर्स कर सकते हैं। एडमिशन के लिए आपको लिखित परीक्षा, 
इंटरव्यू देला पड़ेगा।
 
कहां से कर सकते हैं यह कोर्स ?
 
ऐस कई संस्थान हैं जहां से आप इसका कोर्स कर सकते हैं. यहां बताए पांच टॉप कॉलेजों से आप ये कोर्स कर सकते हैं.
1 - इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ मास कम्युनिकेशन, नई दिल्ली
2 - भारतीय विद्या भवन, नई दिल्ली
3 - मुदा इंस्टीट्यूट ऑफ कम्युनिकेशन, अहमदाबाद
4 - जेवियर्स इंस्टीट्यूट ऑफ कम्युनिकेशन, मुंबई
5 - यूनिवर्सिटी ऑफ मुंबई
 
बता दें कि विज्ञापन का क्षेत्र एक क्रिएटिव फिल्ड है। इस कोर्स करने के बाद टीवी, अखबार, मैगजीन, रेडियो और डिजिटल मीडिया में काफी स्कोप हैं. इस फिल्ड में आप एडवर्टाइजिंग मीडिया प्लानर, मीडिया रिसर्चर, क्रिएटिव डिपार्टमेंट, कॉपी राइटर, एकाउंट प्लानिंग, प्रोडक्शन मैनेजर, डायरेक्टर ऑफ एडवर्टाइजिंग, डायरेक्टर ऑफ पब्लिक रिलेशन, और बतौर आर्टिस्ट अपना करियर बना सकते हैं। 
 
Advertising