प्रोग्रामिंग लैंग्वेज  में बनाएं करियर, मिलेगी अच्छी सैलरी

punjabkesari.in Monday, Jan 23, 2017 - 06:04 PM (IST)

नई दिल्ली : हम लोग हमेशा यह सोचते रहते है कि कौन सा कोर्स किया जाए जिससे हम ज्यादा सैलरी पा सके। अगले महीने स्टूडेंट्स की बोर्ड परीक्षाएं शुरु होने वाली है। बोर्ड एग्जाम देने वाले स्टूडेेट्स में कुछ एेसे होंगे जो अभी तक यह डिसाइड नहीं कर पाएं है कि वह आगे क्या करें। आज हम आपको बता रहे हैं कुछ एेसी ही फील्ड के बारे में जिनमें करियर बना आप अच्छी सैलरी पा सकते है। इस साल सबसे ज्यादा डिमांड कोडिंग और प्रोग्रामिंग स्किल वाली नौकरियों की रहेगी। इन जॉब्स में सैलरी भी आकर्षक मिलेगी। दुनिया भर की कंपनियां वैसे कैंडिडेट्स को तरजीह देंगी जो प्रोग्रामिंग लैंग्वेज में बेहतर हों। इन सैलरी 6 लाख रुपये सालाना से शुरू होती है और परफॉर्मेंस एवं प्रॉजेक्ट्स के आधार पर सैलरी में बढ़ोतरी होती रहती है। इन प्रोग्रामिंग लैंग्वेज की डिमांड भी काफी होगी और सैलरी भी काफी अच्छी मिलेगी।

एसक्यूएल
इसका उच्चारण सिक्वल किया जाता है। हाई टेक्नॉलजी जैसे माईएसक्यूएल, पोस्टग्रेएस्क्यूएल और माइक्रोसॉफ्ट एसक्यूएल सर्वर से चलने वाले बिजनस, अस्पतालों, बैंकों, यूनिवर्सिटियों में इसकी काफी डिमांड है।

जावा
जावा सबसे ज्यादा अडॉप्ट की जाने वाली प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है और हर तरह के ऐंड्रॉयड ऐप्स विकसित करने के लिए इस्तेमाल की जाती है। डिवेलपर्स जावा से काफी कंफर्टेबल होते हैं।

जावास्क्रिप्ट
यह जावा से अलग है। जितना जावा लोकप्रिय है, उतनी है यह भी लोकप्रिय है। जावास्क्रिप्ट भी पावरफुल प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है जो पेज को इंटेरेक्टिव बनाती है। जावास्क्रिप्ट की मदद से आप पॉप अप मेसेजेज ऐड कर सकते है। हाल के सालों में Node.js नाम की सर्वर टेक्नॉलजी में भी जावास्क्रिप्ट का इस्तेमाल किया गया है।

सी#
सी शार्प प्रोग्राम लैंग्वेज को माइक्रोसॉफ्ट ने डिवेलप किया है और कई ऐप्लिकेशंस जैसे .NET में इसका इस्तेमाल होता है।

सी++
यह सिर्फ सी लैंग्वेज पर आधारित है और कई बड़े संगठन इस प्रोग्राम का इस्तेमाल कर रहे हैं।

पाइथन
पाइथन सिंपल और रीडेबल है। शुरुआत करने वाले प्रत्येक कैंडिडेट को अनुभवी प्रफेशनल बनने के लिए कम से कम यह लैंग्वेज जाननी चाहिए। पाइथन का एजुकेशनल फील्ड में इस्तेमाल होता है, इसलिए मैथमेटिक्स, फीजिक्स और नैचरल प्रोसेसिंग से संबंधित पाइथन के लिए कई पुस्तकालय तैयार किए गए हैं। पीबीएस, नासा और रेडिट अपनी वेबसाइट्स के लिए पाइथन का इस्तेमाल करते हैं।

ऑब्जेक्टिव सी
ऑब्जेक्टिव सी का बड़े पैमाने पर ऐपल में इस्तेमाल होता है। यह ऐप डिवेलपमेंट के लिए अच्छा प्रोग्रामिंग कोड है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News