बिना कोचिंग लिए क्रैक किया PCS-J Exam, जानें कैसे जॉब और सेल्फ स्टडी से हासिल की सफलता

Tuesday, Jul 23, 2019 - 02:19 PM (IST)

नई दिल्ली: कुछ समय पहले ही उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की ओर से पीसीएस-जे-2018 परीक्षा का परिणाम जारी किया गया है। इस बार बहुत सारे स्टूडेंट्स ने टॉप कर सफलता हासिल की है। इसमें से बहुत से कैंडिडेट्स ऐसे है जिन्होंने एक महीने में जॉब के साथ ट्रेनिंग कर और सेल्फ स्टडी के साथ मुकाम हासिल किया है। आज बात करते है उन टॉप लिस्ट स्टूडेंट्स की जो इस में सबसे ज्यादा चर्चाओं का विषय है। 

ये है Toppers 
इस बार परीक्षा में गोंडा जिले की आकांक्षा तिवारी ने यूपी के पीसीएस-जे में टॉप किया है, वहीं नैनीताल उत्तराखण्ड के हरिहर गुप्ता दूसरे स्थान पर और आजमगढ़ के प्रतीक तिवारी को तीसरा स्थान पर रहे हैं। इस रिजल्‍ट में सबसे ज्यादा यह नाम चर्चा में है वो नाम है चंदौली जिले के निवासी सोमवंशी का। 

सोमवंशी बना सबसे ज्यादा चर्चा का विषय 
बता दें कि चंदौली में इलियाना थाना क्षेत्र के कुशहा गांव निवासी विनायक सोमवंशी  ने सब इंस्‍पेक्‍टर के पद पर तैनात रहते हुए पीसीएस- जे की परीक्षा पास कर ली है। विनायक की 587 रैंक हासिल की है। 

जॉब के साथ करते थे एग्जाम की तैयारी 
अगर बात करे पारिवारिक जीवन की तो विनायक सोमवंशी के पिता त्रिभुवन सिंह पेशेवर किसान हैं। साल 2017 में सब इंस्‍पेक्‍टर के पद पर तैनाती मिलने के बाद उन्होंने ये सफलता हासिल की है। विनायक ड्यूटी के बाद वक्‍त निकाल कर पढ़ाई किया करते थे। पीसीएस जे मुख्य परीक्षा के दौरान एक महीन की छुट्टी ली थी। विनायक ने एक महीने की तैयारी में मेहनत करके मुकाम हासिल किया है।

सेल्‍फ स्‍टडी और आत्मविश्वास से मिली सफलता  
कीडगंज इलाके की वसुंधरा शर्मा ने इस परीक्षा में 192 वीं रैंक हासिल की है। वसुंधरा ने इसी वर्ष इलाहाबाद विश्वविद्यालय से एलएलएम परीक्षा भी पास की है। मीडिया से बातचीत के दौरान वसुंधरा ने कहा है कि परीक्षा की तैयारी के लिए वह दिल्ली चली गई थी, यहां मैंने पढ़ाई के लिए सेल्‍फ स्‍टडी पर भरोसा किया जबकि इंटरव्‍यू के लिए मेहनत की थी और सफलता हासिल की। 


 


 

Riya bawa

Advertising