सीपी ठाकुर CUSB के चांसलर नियुक्त,जानें राजनीतिक सफर

punjabkesari.in Saturday, Mar 02, 2019 - 02:29 PM (IST)

एजुकेशन डेस्कः राज्यसभा सांसद और पूर्व केंद्रीय मंत्री डॉ सीपी ठाकुर को दक्षिण बिहार के केंद्रीय विश्वविद्यालय (CUSB) का चांसलर नियुक्त किया गया है। इस आशय की एक अधिसूचना शुक्रवार को जारी की गई। प्रतिष्ठित पद्म श्री और बीसी रॉय पुरस्कार पाने वाले ठाकुर का कार्यकाल पांच साल का होगा। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय की अनुशंसा पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने डॉ. सीपी ठाकुर को पांच सालों के लिए सीयूएयबी का चांसलर नियुक्त किया है। इसकी अधिसूचना जारी कर दी गई है। जल्द ही वे पदभार ग्रहण करेंगे।

एमबीबीएस के गोल्ड मेडलिस्ट रहे डॉ. ठाकुर लंबे समय तक पटना मेडिकल कॉलेज अस्पताल में चिकित्सीय सेवा देने के बाद 1984 में राजनीति में प्रवेश किए और कांग्रेस के टिकट पर चुनाव जीतकर लोकसभा पहुंचे। बाद में उन्होंने भाजपा का दामन थाम लिया और आज भी भाजपा कोटे से राज्यसभा में हैं। अटल बिहारी सरकार वे स्वास्थ्य मंत्री बनने से पहले जल संसाधन मंत्री थे। भाजपा में संगठन के स्तर पर भी उन्होंने कई महत्वपूर्ण दायित्वों का वहन किया है। वे भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष तथा बिहार प्रदेश के अध्यक्ष भी रह चुके हैं। 

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यु.एच.ओ.) ने दो साल पहले उन्हें लाइफ टाइम अचिवमेंट पुरस्कार दिया था। इससे पूर्व 1982 में उन्हें भारत सरकार ने चिकित्सीय क्षेत्र में योगदान देने के लिए पद्मश्री से सम्मानित किया था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Sonia Goswami

Recommended News

Related News