COVID-19 Lockdown: 3 मई तक बढ़ा लॉकडाउन, जानें कब हो सकेंगे अब बोर्ड और एंट्रेंस एग्‍जाम

Tuesday, Apr 14, 2020 - 01:10 PM (IST)

नई दिल्ली: आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश भर में लॉकडाउन को बढ़ाकर 3 मई तक कर दिया है। लॉक डाउन के बढ़ने के कारण इसका सीधा असर बोर्ड परीक्षाओं और एंट्रेंस एग्‍जाम पर पड़ेगा, जिन्‍हें कोरोनावायरस के संकमण को फैलने से रोकने के लिए स्‍थगित कर दिया गया था। बता दें कि कई राज्‍यों की बोर्ड परीक्षाएं, सीबीएसई बोर्ड एग्‍जाम और CISCE की परीक्षाओं को बीच में ही रोक दिया गया था। 

ऐसे में कई राज्‍यों के बोर्ड पहले ही ऐलान कर चुके हैं कि बची हुई परीक्षाओं को कराए बिना ही रिजल्‍ट घोषित कर दिया जाएगा। इस बीच पंजाब सरकार ने सभी शिक्षण संसथान 30 जून तक बंद करने का ऐलान किया है। ओडिशा सरकार पहले ही स्‍कूलों को 17 जून तक बंद करने की घोषणा कर चुकी है, ऐसे में सीबीएसई स्‍कूलों का भी इससे पहले खुलने की उम्‍मीद कम ही है। 

सीबीएसई परीक्षाएं  
सीबीएसई ने भी 10वीं बोर्ड की बची हुई परीक्षाओं को न कराने का फैसला किया था, साथ ही यह भी कहा था कि 12वीं की मुख्‍य विषयों की बची हुई परीक्षाएं ही ली जाएंगी। वहीं, उत्तर पूर्वी दिल्‍ली में हिंसा की वजह से जो स्‍टूडेंट 10वीं और 12वीं सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं नहीं दे पाए थे उनके लिए फिर से परीक्षाओं का आयोजन किया जाएगा. इस बार कुल 30 लाख स्‍टूडेंट ने सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं दी थीं, ऐसे में बोर्ड ने सिर्फ मुख्‍य परीक्षाओं को ही आयोज‍ित करवाने का ही फैसला लिया था। 

 

एंट्रेंस एग्जाम 
इंजीनियरिंग और मेडिकल एग्‍जाम को भी कोविड-19 के चलते पहले ही स्‍थगित किया जा चुका है। पिछले महीने जब पीएम मोदी ने 21 दिनों के लॉकडाउन का ऐलान किया था तब एनटीए ने कहा था कि वह नीट और जेईई मेन की परीक्षाओं को मई के आखिरी हफ्ते में आयोजित कर सकता है। लेकिन अब पीएम ने 3 मई तक लॉकडाउन का ऐलान कर दिया है। लॉक डाउन बढ़ने से इन परीक्षाओं पर सबसे ज्यादा असर पड़ेगा। 

कॉलेज स्तर पर
जेईई मेन अप्रैल एग्‍जाम 2020
अलीगढ़ मुस्‍ल‍िम यूनिवर्सिटी के एडमिशन एग्‍जाम
IIM इंदौर में सभी कक्षाएं और परीक्षाएं टलीं
IIT बांबे ने सभी गत‍िव‍िध‍ियां बंंद
ओडिशा हायर एजुकेशन ड‍िपार्टमेंट ने फाइनल सेमेस्‍टर को छोड़ सभी परीक्षाएं आगे बढ़ाईं
नागपुर यून‍िवर्स‍िटी ने परीक्षाएं टालीं
दिल्ली यूनिवर्सिटी में रेगुलर क्लासेस सस्पेंड हुईं
कानपुर IIT ने 29 मार्च तक सभी कक्षाएं बंद 

Riya bawa

Advertising