लॉकडाउन में छात्रों के लिए HRD मंत्री ने जारी किया वैकल्पिक अकादमिक कैलेंडर

Sunday, May 03, 2020 - 11:36 AM (IST)

नई दिल्ली: कोरोना लॉकडाउन के कारण छात्रों की स्टडी बहुत ज्यादा प्रभावित हो रही है। वहीं इसी बीच  मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने वैकल्पिक अकादमिक कैलेंडर जारी किया है। यह कैलेंडर छात्र-छात्राओं की शैक्षणिक गतिविधियों को इस लॉकडाउन के दौरान भी जारी रखेगा। इस कैलेंडर को राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद द्वारा बनाया गया है।

मानव संसाधन विकास मंत्री  डॉ रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने माध्यमिक कक्षाओं के छात्र-छात्राओं की शैक्षणिक गतिविधियों को सुचारु रूप से जारी रखने के लिए राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद द्वारा बनाया गया वैकल्पिक अकादमिक कैलेंडर जारी किया। 

इस कैलेंडर को बच्चों, अभिभावकों और शिक्षकों की मदद से बनाया गया है ताकि बच्चे रुचिपूर्वक अर्थपूर्ण शिक्षा ग्रहण कर सकें। इस वैकल्पिक अकादमिक कैलेंडर को बनाते समय नई तकनीकों एवं सोशल मीडिया को तरजीह दी गई है, जिससे कि बच्चे घर पर इन तकनीकों के प्रयोग से आनंदपूर्वक और रुचिपूर्ण ढंग से शिक्षा ग्रहण कर सकें। 

कॉल कर पढ़ाएंगे टीचर
पढ़ाई को लेकर मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने कहा है कि 'इस कैलेंडर के जरिए अध्यायक विभिन्न तकनीकों और सोशल मीडिया प्लेटफार्म का इस्तेमाल करते हुए घर से ही बच्चों को अभिभावकों की देख-रेख में पढ़ा पाएंगे। इंटरनेट की सुविधा नहीं है तो वो लोग मोबाइल फ़ोन पर कॉल के जरिए या एसएमएस के जरिए भी बच्चों को और अभिभावकों को गाइड कर सकते हैं।

इंटरनेट से ऐसे करे पढ़ाई
वहीं एचआर मिनिस्टर ने बताया कि अगर आपके पास इंटरनेट है तो अध्यापक, अभिभावक और बच्चे व्हाट्सएप, फेसबुक, ट्वीटर,  गूगल मेल और गूगल हैंगऑउट के जरिए एक दूसरे से जुड़ सकते कर पढ़ाई कर सकते हैं।


 

Riya bawa

Advertising